श्रावस्ती: साइबर क्राइम पुलिस व अग्नि शमन दल ने ग्राम रोजगार सेवकों को किया जागरूक, जानिए क्या दी अहम जानकारी?

श्रावस्ती: साइबर क्राइम पुलिस व अग्नि शमन दल ने ग्राम रोजगार सेवकों को किया जागरूक, जानिए क्या दी अहम जानकारी?

श्रावस्ती, अमृत विचार। जिला प्रशिक्षण आशा/एएनएम केन्द्र भिनगा में बुधवार को आयोजित कार्यशाला में साइबर क्राइम पुलिस व अग्निशमन दल के सदस्यों ने ग्राम रोजगार सेवकों को जागरूक किया। साइबर थाना प्रभारी निरीक्षक चन्द्रहास मिश्रा ने कहा कि वर्तमान समय मे कंप्यूटर, इन्टरनेट एवं सूचना, तकनीकी के प्रयोग मे अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। साथ ही सूचना तकनीकी  के दुरुपयोग मे भी निरंतर वृद्धि हुई है। जिसके कारण साइबर क्राइम के नये और खतरनाक आयाम देखने मे आए हैं। 

साइबर अपराधियों द्वारा नई तकनीकी का प्रयोग करके तथा अपनी पहचान छिपाकर प्रतिदिन नये-नये साइबर अपराधों को बढावा दे रहे है। प्रभारी निरीक्षक ने आमजन को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि व्यक्तिगत जानकारी सोशल मीडिया पर न दें। किसी भी अनजान व्यक्ति को बैंक एकाउंट, ओटीपी, पिन, आधार नम्बर, पैन नम्बर आदि बिल्कुल भी साझा न करें। 

साइबर हैकिंग, ऑनलाइन ठगी, फिशिंग, स्पैम ईमेल, रैनसमवेयर, पोर्नग्राफी, ऑनलाइन ब्लैकमेल एवं इसी प्रकार के अन्य अपराध के बारे में जानकारी दी। साइबर क्राइम के सम्बंध में साइबर थाना में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति ब्लैकमेल करता है तो तुरन्त साइबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करने के साथ साइबर थाने में शिकायत दर्ज करायें। 

राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCCRP) हेल्पलाइन नम्बर 1930 के बारे में जानकारी दी गयी। एफएसओ संजय जयसवाल ने सभी रोजगार सेवकों को अग्निकांड की घटना घटित होने पर प्राथमिक तौर पर की जाने वाली त्वरित कार्रवाई का प्रशिक्षण/मॉक ड्रिल दिया। यदि किसी वाहन में कोई व्यक्ति ऑटोमेटिक सेंट्रल लॉक सिस्टम वाले वाहन से यात्रा कर रहा हो तो वाहन से बाहर निकलने के लिए यदि द्वार नही खुल रहा हो तो चालक तथा बगल की सीट पर लगे हेड रेस्ट को बाहर निकालकर खिड़की के कांच पर नुकीले भाग से प्रहार करना चाहिये। 

इसी प्रकार यदि बस, मेट्रो, शीशा लगी लिफ्ट के शीशे को तोड़ने के लिये बस, मेट्रो, लिफ्ट इत्यादि में लगे हैमर (हथौड़े) के नुकीले भाग से प्रहार करना चाहिए तथा 112 डायल करके आग की सूचना देना चाहिये। इसी तरह से अन्य जानकारियां दी गईं।

यह भी पढ़ें: सीएए नागरिकता देने का कानून है, किसी को निकालने का नहीं: विधायक