गोरखपुर में सीएम योगी कल देंगे 18 सौ करोड़ रुपये की आवासीय टाउनशिप की सौगात

गोरखपुर में सीएम योगी कल देंगे 18 सौ करोड़ रुपये की आवासीय टाउनशिप की सौगात

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को गोरखपुर में करीब 18 सौ करोड़ रुपये की आवासीय टाउनशिप की सौगात देंगे, साथ ही 25 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 51 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि गोरखपुर के मानबेला में यह लोकार्पण और शिलान्यास का यह कार्यक्रम शुक्रवार को होगा और सभी परियोजनाएं गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री 1877.61 करोड़ रुपये की 76 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। सूत्रों ने बताया कि बदलते और विकसित होते गोरखपुर में आवासीय जरूरतों की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। इन जरूरतों को पूरा करने के लिए जीडीए ने 207 एकड़ क्षेत्रफल में राप्तीनगर विस्तार एवं स्पोर्ट्स सिटी नाम से टाउनशिप की परियोजना तैयार की है। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 1799 करोड़ रुपये है। इस परियोजना समेत मुख्यमंत्री करीब 1858 करोड़ रुपये की 25 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

उन्होंने बताया कि शिलान्यास की अन्य प्रमुख परियोजनाओं में 17.21 करोड़ रुपये की लागत से वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला में महंत अवेद्यनाथ ज्ञान विज्ञान पार्क की स्थापना, 13.47 करोड़ रुपये की लागत से मेडिकल रोड पर चरगांवा के करीमनगर चौराहे को जोड़ने वाले स्मार्ट सड़क, 10 करोड़ रुपये की लागत से वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के अनुरक्षण और रामगढ़ताल में क्रीड़ा गतिविधियों के संचालन से जुड़े कार्य शामिल हैं।

इस अवसर पर योगी 19.81 करोड़ की 51 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे। इनमें सिविल लाइंस में सिटी मॉल के सामने 1.78 करोड़ रुपये की लागत से बने गोरखपुर हाट, 3़.60 करोड़ रुपये की लागत से सोनबरसा में स्मार्ट स्कूल एवं ग्राम पंचायत भवन, 2,04 करोड़ रुपये की लागत से नया सवेरा पर फूड जोन ;120 कियोस्क का निर्माण प्रमुख रूप से सम्मिलित है। इसके साथ ही 42 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के कायाकल्प का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री के हाथों होगा।

उन्होंने बताया कि जीडीए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने से पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को ही मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में चार मंजिली फार्मेसी बिल्डिंग का शिलान्यास करेंगे। इसके निर्माण पर 24.69 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

यह भी पढ़ें;-अयोध्या: सीएम योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों संग की बैठक, कहा- रामनवमी पर 24 घंटे हों श्रीरामलला के दर्शन-पूजन