वेनेजुएला के सत्तारूढ़ दल ने मादुरो को राष्ट्रपति पद के चुनाव का बनाया उम्मीदवार

वेनेजुएला के सत्तारूढ़ दल ने मादुरो को राष्ट्रपति पद के चुनाव का बनाया उम्मीदवार

काराकस। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति पद के बहुप्रतीक्षित चुनाव के लिए शनिवार को उनकी यूनाइटेड सोशलिस्ट पार्टी का आधिकारिक प्रत्याशी घोषित कर दिया गया, जिससे उनके तीसरे कार्यकाल की ओर बढ़ने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। 

वेनेजुएला के अधिकारियों ने मादुरो की मुख्य प्रतिद्वंद्वी मारिया कोरिना मचाडो को 15 साल के लिए किसी भी सरकारी पद पर आसीन होने के लिए अयोग्य करार दे दिया है। इसके बाद से ही वेनेजुएला में चुनाव विवादों के घेरे में है। मादुरो ने काराकस में सत्तारूढ़ यूनाइटेड सोशलिस्ट पार्टी की एक बैठक में 28 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए पार्टी की ओर से उन्हें उम्मीदवार बनाए जाने के बाद कहा कि उनके पास ‘लोगों का समर्थन’ है। 

पार्टी के अनुसार, उसके फैसले का 40 लाख से अधिक सदस्यों ने समर्थन किया है। मादुरो, हुगो चावेज की मौत के बाद मार्च 2013 में राष्ट्रपति बने थे। एक और कार्यकाल हासिल करने से मादुरो 2031 तक वेनेजुएला सरकार के शीर्ष पद पर बने रहेंगे। उनके कार्यकाल में वेनेजुएला गहरे आर्थिक संकट में फंस गया तथा अमेरिकी प्रतिबंधों ने हालात और बदतर बना दिए। आर्थिक संकट के कारण लाखों लोगों को इस दक्षिण अमेरिकी देश से विस्थापित होना पड़ा और कई लोग अब अमेरिका की ओर जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- इजराइल ने सीरिया में कई ठिकानों पर किए हवाई हमले, एक सैनिक घायल