पीलीभीत: 10 लाख से अधिक रिलीज करने से पहले आयकर विभाग को देनी होगी सूचना, शिकायत समिति भी गठित 

पीलीभीत: 10 लाख से अधिक रिलीज करने से पहले आयकर विभाग को देनी होगी सूचना, शिकायत समिति भी गठित 

पीलीभीत, अमृत विचार: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अवैध धन की आवाजाही एवं मतदाताओं को लुभाने के लिए उपहार वितरण करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए 45 फ्लाइंग स्क्वायड एवं 63 स्टेटिक सर्विलांस टीमों का सक्रिय किया गया है। यह टीमों विधानसभावार अपने-अपने क्षेत्रों में निगरानी कर रही हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नकदी और अन्य वस्तुओं को जब्त और अवमुक्त करने के लिए जिला शिकायत समिति का गठन किया गया है। जिसमें सीडीओ को अध्यक्ष, उप जिला निर्वाचन अधिकारी/जिले के व्यय अनुवीक्षण की प्रभारी अधिकारी को सदस्य एवं वरिष्ठ कोषाधिकारी को सदस्य नामित किया गया है।

यह समिति पुलिस, एसएसटी, एफएसटी द्वारा की गई जब्ती के प्रत्येक मामले की स्वतः जांच करेगी और जहां समिति यह पाती है कि जब्ती के लिए कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई है या जहां पर जब्ती किसी राजनीतिक दल या निर्वाचन अभियान आदि से सम्बद्ध नहीं है तो समिति नकदी आदि को अवमुक्त करने के लिए तत्काल कदम उठाएगी। यदि 10 लाख रुपए से अधिक की धनराशि जब्त की जाती है तो इसके लिए धनराशि अवमुक्त करने से पूर्व आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को भी सूचित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: वृद्धा की हत्या में दो अभियुक्तों को उम्रकैद, 22 साल पहले हुई थी वारदात...गैंगस्टर एक्ट में भी पाए गए दोषी