पीलीभीत: तराई के 23747 दिव्यांग मतदाताओं की मुश्किल होगी आसान, पिक एंड ड्राप की सुविधा कर सकेंगे हासिल

पीलीभीत: तराई के 23747 दिव्यांग मतदाताओं की मुश्किल होगी आसान, पिक एंड ड्राप की सुविधा कर सकेंगे हासिल

पीलीभीत, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाता भी आसानी से मतदान कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग के सक्षम ईसीआई एप की मदद से दिव्यांग मतदाता मतदान केंद्र पर व्हील चेयर, पिक एंड ड्राप आदि सुविधाओं का लाभ  ले सकते हैं। इसके लिए इन मतदाताओं को अपने स्मार्ट फोन पर सक्षम एप डाउनलोड कर पंजीकरण कराना होगा।

निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं। जन जागरूकता के साथ दिव्यांग वोटरों को भी मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही उन्हें सक्षम एप के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। ताकि मतदान के दौरान उन्हें केंद्र तक पहुंचने में सुविधा मिल सके और शारीरिक रूप से असक्षम व्यक्ति भी अपने मत का प्रयोग कर सकें। 

जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम संजय कुमार सिंह ने बताया कि पीडब्ल्यूडी एप का नाम बदलकर अब सक्षम ईसीआई कर दिया गया है। इस एप के माध्यम से दिव्यांग मतदाता निर्वाचन आयोग द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। संसदीय क्षेत्र में 23747 दिव्यांग मतदाता है।  

दिव्यांग मतदाता इस एप को आसानी से अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड एवं इंस्टॉल कर सकते है। इसके लिए उनके पास एक सक्रिय मोबाइल नंबर होना चाहिए। जिस पर ऐप की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करते ही उपयोगकर्ता का पंजीकरण हो जाएगा।

यह मिल सकेंगी सुविधाएं
एप की मदद से दिव्यांग मतदाता उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं के बारे में जान सकते हैं। इसके अतिरिक्त मतदान केंद्र पर व्हील चेयर, पिक एंड ड्रॉप और सहायता के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। खोज टैब के अंतर्गत दिव्यांग मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के साथ, मतदान केंद्र, बूथ और उम्मीदवार का विवरण जान सकते है। 

सूचना और शिकायत टैब के तहत उपयोगकर्ता शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। एप को दो तरफा इंटरैक्टिव प्लेटफार्म के रूप में डिजाइन किया गया है। यह दिव्यांग मतदाताओं के लिए नामांकन से लेकर मतदान के दिन की सुविधाओं तक वन-स्टॉप शॉप है। एप में स्क्रीन रीडर, टेक्स्ट टू स्पीच समेत अन्य फीचर दिए गए हैं।

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: बाघ दिखाने में इतना रम गए टाइगर रिजर्व के जिप्सी चालक, कायदे कानून भूलकर कर रहे घेराबंदी...अफसर गंभीर