IPL 2024: रसेल और सॉल्ट के बाद हर्षित की गेंदबाजी से जीता केकेआर

IPL 2024: रसेल और सॉल्ट के बाद हर्षित की गेंदबाजी से जीता केकेआर

कोलकाता। विकेटकीपर बल्लेबाज फिल सॉल्ट (54 रन) के संयमित अर्धशतक के बाद आंद्रे रसेल के 25 गेंद में तूफानी नाबाद 64 रन के बाद हर्षित राणा की अंतिम ओवर में की गई शानदार गेंदबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को चार रन से हराकर अपना अभियान जीत से शुरू किया।

केकेआर ने जहां धीमी शुरूआत से उबरते हुए सात विकेट पर 208 रन बनाये। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद हेनरिक क्लासेन की आठ छक्कों जड़ित 63 रन की अर्धशतकीय पारी से जीत के करीब पहुंचकर 20 ओवर में सात विकेट पर 204 रन ही बना पायी।

क्लासेन अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हो गये, वर्ना मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था। सनराइजर्स हैदराबाद अच्छी शुरूआत के बाद बीच में विकेट गंवाने से धीमी रन गति से मुश्किल में थी। लेकिन हेनरिक क्लासेन की 29 गेंद की धुआंधार पारी और उनकी शाहबाज अहमद के साथ छठे विकेट के लिए 16 गेंद में 58 रन की साझेदारी से जीत के करीब पहुंचकर महज चार रन से हार गयी।

सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर 17वें ओवर के बाद पांच विकेट पर 149 रन था। उसे जीत के लिए 18 गेंद में 60 रन की दरकार थी, मैच उसके हाथ से निकल चुका था। पर अगले तीन ओवर में क्लासेन ने छह और शाहबाज ने दो छक्के जड़कर अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया।

इससे 19वें ओवर के बाद स्कोर पांच विकेट पर 196 रन था और जीत के लिए छह गेंद में 13 रन की जरूरत थी जिसे आराम से बनाया जा सकता था। पर हर्षित राणा (33 रन देकर तीन विकेट) ने अंतिम ओवर में कमाल की गेंदबाजी करते हुए शाहबाज और क्लासेन दोनों के विकेट झटककर महज आठ रन दिये तथा अपनी टीम को विजेता बनाया। शाहबाज ने पांच गेंद में एक चौके और दो छक्के से 16 रन बनाये।

मयंक अग्रवाल (32 रन) और अभिषेक शर्मा (32 रन) ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी कर सनराइजर्स हैदराबाद को अच्छी शुरूआत करायी। सनराइजर्स हैदराबाद ने इन दोनों के विकेट गंवाने के बाद 10 ओवर में दो विकेट पर 99 रन बना लिये थे।

इसके बाद किसी बल्लेबाज के टिककर लंबी पारी खेलने की जरूरत थी लेकिन राहुल त्रिपाठी (20), ऐडन मार्कराम (18), अब्दुल समद (15) टीम की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके। रसेल ने बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए दो विकेट अपनी झोली में डाले।

आईपीएल के सबसे मंहगे खिलाड़ी आस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने चार ओवर में 53 रन दिये लेकिन कोई विकेट नहीं चटका सके। वरूण चक्रवर्ती और सुनील नरेन को एक एक विकेट मिला। इससे पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद सॉल्ट (40 गेंद) ने लगातार तीन विकेट गिरने के बाद धैर्य से खेलना जारी रखा और महज 38 गेंद में आईपीएल में अपना तीसरा पचासा जड़ दिया।

लेकिन जैसे ही उन्होंने अंत में तेजी से रन जुटाने का प्रयास किया मयंक मार्कंडेय (39 रन देकर दो विकेट) का शिकार हो गये। सॉल्ट आईपीएल नीलामी में नहीं बिके थे लेकिन उन्हें जेसन रॉय की जगह टीम में शामिल किया गया। रमनदीप सिंह ने 17 गेंद में एक चौके और चार छक्के से 35 रन और रिंकू सिंह ने 15 गेंद में तीन चौके से 23 रन का योगदान दिया।

रसेल ने लेग स्पिनर मार्कंडेय के खिलाफ स्टैंड में उस जगह पांच गेंद में तीन छक्के जड़े। रसेल को 20 रन पर जीवनदान मिला जब मार्कंडेय की गेंद पर ऐडन मार्कराम ने लांग ऑन पर मैदान के करीब कैच लपका लेकिन रिप्ले में दिखा कि यह जमीन पर छू रहा था।

जमैका के इस बल्लेबाज ने भुवनेश्वर कुमार पर दो चौके और दो छक्के जड़कर 26 रन जुटाये। रसेल और रिंकू सिंह ने 33 गेंद में 81 रन की साझेदारी निभायी जिससे केकेआर ने अंतिम पांच ओवर में 85 रन जुटाये। बायें हाथ के गेंदबाज टी नटराजन ने वेंकटेश अय्यर और श्रेयस अय्यर दोनों को पवेलियन भेजा।

उन्होंने और भुवनेश्वर ने चार ओवरों में सिर्फ 16 रन देकर केकेआर को पावरप्ले के अंदर रोके रखा। भुवनेश्वर ने शुरुआती ओवर में शानदार गेंदबाजी की और सिर्फ तीन रन गंवाये। दुनिया के दूसरे नंबर के टी20 बल्लेबाज सॉल्ट ने मार्को यानसेन पर लगातार तीन छक्के जड़कर हाथ खोले। लेकिन नरेन गफलत में विकेट गंवा बैठे जिसके बाद कमिंस ने नटराजन को लगाया जिन्होंने वेंकटेश ओर अय्यर के विकेट झटक लिये।

मार्कंडेय ने गुगली पर नीतिश राणा को अपना शिकार बनाया जिससे आठ ओवर में केकेआर का स्कोर चार विकेट पर 51 रन था। लेकिन सॉल्ट र्धैर्य से रन जुटाते रहे और उन्हें पदार्पण कर रहे रमनदीप का साथ मिला। दोनों ने 54 रन की भागीदारी निभायी। रमनदीप ने कमिंस पर बाउंड्री लगाने के बाद ए छक्का जड़ा।

रमनदीप ने मार्कंडेय, यानसेन और शाहबाज अहमद पर तीन छक्के लगाये। इसके बाद रसेल और रिंकू ने रन गति तेज कर केकेआर को 200 रन तक पहुंचाया।