लखीमपुर-खीरी: पौने दो करोड़ के खाद्यान्न घोटाले में ब्लॉक गोदाम प्रभारी गिरफ्तार, चालान भेजा 

लखीमपुर-खीरी: पौने दो करोड़ के खाद्यान्न घोटाले में ब्लॉक गोदाम प्रभारी गिरफ्तार, चालान भेजा 

मैलानी, अमृत विचार: सरकारी कोटे की दुकानों पर वितरण और एमडीएम का एक करोड़ 78 लाख 30 हजार 583 रुपये के खाद्यान्न घोटाले के मामले में अपराध शाखा ने ब्लॉक बांकेगंज के तत्कालीन गोदाम प्रभारी दिनेश कुमार सिंह निवासी जानकीपुर (लखनऊ) को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले की रिपोर्ट वर्ष 2022 में थाना मैलानी पर दर्ज हुई थी, जिसकी विवेचना अपराध शाखा कर रही थी। 

वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम के प्रबंधक गंगा प्रसाद ने थाना मैलानी पर गोदाम प्रभारी बांकेगंज दिनेश कुमार सिंह समेत दो के खिलाफ अमानत में खयानत और आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/7 के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई थी, जिसमें कहा गया था कि भारतीय खाद्य निगम से संबंधित विभिन्न योजनाओ के गेहूं, चावल, चना, नमक, चीनी एव खाद्य तेल आदि के वितरण हेतु उचित दर विक्रेताओं को आवंटन करने के लिए ब्लॉक मुख्यालय से भेजा गया था। 

जांच करने पर पाया गया कि आरोपी गोदाम प्रभारी दिनेश सिंह ने अपने अभिलेख को अपने पास छिपा लिया और उचित वितरण नहीं कराया। धोखाधडी व कालाबाजारी करते हुए सरकारी राशन की दुकानो का खाद्यान  एक करोड 78 लाख 30 हजार 583 रुपये का गेहुं, चावल ,चीनी, चना, नमक, खाद्य तेल आदि को बेच कर गमन कर लिया गया। 

थाना मैलानी पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर विवेचना अपराध शाखा को स्थानांतरित कर दी थी। लखनऊ पुलिस के सहयोग से बुधवार की रात पुलिस ने उसके आवास जानकीपुरम विस्तार लखनऊ में छापा मारा और उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने गुरुवार को आरोपी का चालान कर कोर्ट में पेश किया, जहां से अदालत ने उसे जेल भेजे दिया है। 

आरोपी दिनेश सिंह विवेचना मे सहयोग नहीं कर रहा था और फरार चल रहा था, जिसे अपराध शाखा पुलिस तलाश रही थी। लखनऊ पुलिस के सहयोग से उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है---गणेश प्रसाद साहा, एसपी।

यह भी पढ़ें- लखीमपुर-खीरी: घर में लगी आग से धमाके के साथ फटा गैस सिलेंडर, मची भगदड़