बहराइच: समग्र शिक्षा अभियान के तहत विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों को दिया गया प्रशिक्षण

बहराइच: समग्र शिक्षा अभियान के तहत विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों को दिया गया प्रशिक्षण

जरवल/बहराइच, अमृत विचार। समग्र शिक्षा अभियान के तहत विकास खण्ड जरवल के परिषदीय विद्यालयों की विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों के लिए एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम जरवल ब्लॉक सभागार में आयोजित हुआ। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में विद्यालय के विकास और बच्चों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने में विद्यालय प्रबंध समिति की भूमिका विषय पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खण्ड विकास अधिकारी जरवल अमन वर्मा रहे। आयोजक बीईओ जरवल अरविंद बहादुर सिंह ने मौजूद सदस्यों से परिषदीय विद्यालयों में गठित प्रबन्ध समिति के मूल कार्यों, तथा दायित्वों के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी। साथ ही उन्होंने विद्यालय विकास की योजनाएं बनाकर विभाग द्वारा जारी धनराशि का सदुपयोग करने की सलाह भी दी।

7

मुख्य अतिथि ने सुझाव देते हुए कहा कि विद्यालय समिति के लिए गांव से समुदाय के निष्ठावान और उत्साही सदस्यों को समिति में शामिल किया जाए इसका विद्यालय की कार्य प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जहां समुदाय द्वारा एकजुट होकर विद्यालय में सीखने की क्षमता को बढ़ाने का प्रयास हो रहा हैं वहां पर विद्यालयों की तस्वीर बदल गई है। जब तक एसएमसी के सदस्य अपने कार्य और दायित्व के प्रति सक्रिय नहीं होंगे तब तक विद्यालय के बच्चे कक्षा के लर्निंग आउटकम को प्राप्त करने में सफल नहीं हो सकेंगे। 

इससे पहले प्रशिक्षण सन्दर्भदाता एआरपी कल्पना मिश्र, मो. अहमद, रियाज अहमद, अब्दुल मोमिन द्वारा प्रतिभागियों को एक अप्रैल से शुरू होने वाले नये सत्र में 6 से 14 आयु वर्ष के सभी बालक बालिकाओं के शतप्रतिशत नामांकन व उनकी रोजाना उपस्थिति सुनिश्चित करना, विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों का नामांकन कराने, अध्यापक अभिभावक की मासिक बैठक में बच्चों की उपस्थिति एवं सीखने की प्रगति के बारे में जानकारी, मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता परखने समेत विद्यालय की संपत्ति की देखरेख आदि सुनिश्चित कराने का कर्तव्यबोध कराया गया। 

प्रशिक्षण समाप्ति पर सदस्यों को समिति के कार्य, अधिकार व दायित्व सम्बन्धी हस्तपुस्तिका जनपहल वितरित की गयी। इस अवसर पर आसिफ अली, अलीम अहमद, अब्दुल सलाम, आरिफ हाशमी, मनीष मौर्य, स्नेहलता सिंह, रीता सिंह, सविता सिंह, सन्तोष वर्मा, कुसुम यादव आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:-सहारनपुर: किशोर की चाकू से गोदकर हत्या, पांच आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी