Kanpur: चुनाव आयोग ने लांच किए मोबाइल एप्स; लोग दर्ज कर सकेंगे शिकायतें, होगा त्वरित निस्तारण

Kanpur: चुनाव आयोग ने लांच किए मोबाइल एप्स; लोग दर्ज कर सकेंगे शिकायतें, होगा त्वरित निस्तारण

कानपुर, अमृत विचार। चुनाव आयोग से जारी हुए एप पर शिकायत करके जागरूक मतदाता अपनी चौकीदारी की भूमिका बखूबी निभा रहे हैं। उनकी शिकायतों का त्वरित समाधान भी हो रहा है। तमाम लोग कंट्रोल रूम में फोन करके एप चलाने की पूरी जानकारी भी हासिल कर रहे हैं। इस बार चुनाव आयोग ने छह मोबाइल एप लांच किए हैं।  

चुनाव कंट्रोल रूम में तैनात कर्मियों के अनुसार अब तक सी विजिल एप पर कुल छह शिकायतें आई हैं। इसमें चार शिकायत आचार संहिता से संबंधित हैं। सभी शिकायतें होर्डिंग्स, वाल पेंटिंग से संबंधित थी। इनका निस्तारण करा दिया गया है। एप की पूरी जानकारी न होने के कारण भी मैसेज आए हैं। 

पूछने पर लोगों ने गलती मानी और एप चलाने की प्रक्रिया के बारे में  पूछा। अनेक लोग फोन करके चुनाव आयोग से निर्धारित एप की जानकारी ले रहे हैं। यही हाल अन्य एप जैसे सक्षम, ऑन लाइन शिकायत, वोटर हेल्पलाइन, केवाईसी एप का भी है। लोग सभी एपों को लोड करके उनके बारे में पूछते हैं। 

मतदान कर्मियों ने बताया कि इन एप को किसी भी स्मार्ट फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है, जिसमें कैमरा, इंटरनेट की सुविधा और जीपीएस एक्सेस हो। एप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं व अन्य शिकायतों की तत्काल रिपोर्ट दे सकते हैं। यह एप निगरानी दलों से जुड़ा है। जिससे त्वरित कार्यवाही और निगरानी होती है। 

शिकायत की तस्वीर या दो मिनट का वीडियो ही भेजें

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए बनाए गए सी विजिल एप के बारे में कर्मियों ने बताया कि शिकायतकर्ता यह ध्यान जरूर रखे कि शिकायत की केवल एक तस्वीर या दो मिनट का वीडियो और संक्षिप्त विवरण ही दें। एप चलाने की सही जानकारी होगी तो शिकायत के साथ कैप्चर की गई फोटो स्वतः ही जिला नियंत्रण कक्ष में चली जाएगी। सी विजिंग एप पर दर्ज शिकायतों का निस्तारण 100 मिनट में किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: ऑटिज्म को न करें अनदेखा; ये हैं लक्षण...डॉक्टरों ने बताया- देश में 1 करोड़ पीड़ित, इस उम्र में ही दिखने लगते संकेत