सियासी माहौल के बीच पीलीभीत में दिखने लगी बाघों और तेंदुआ की दखलंदाजी, दहशत में लोग

सियासी माहौल के बीच पीलीभीत में दिखने लगी बाघों और तेंदुआ की दखलंदाजी, दहशत में लोग

पीलीभीत, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के सियासी माहौल के बीच आबादी क्षेत्र में टाइगर और तेंदुओं की दखलंदाजी भी बढ़ने लगी है। शुक्रवार सुबह शहर से सटे पुरानी पीलीभीत में तेंदुआ देखे जाने से हड़कंप मच गया। सूचना पर पहुंची सामाजिक वानिकी टीम ने पगमार्क ट्रेस करने के बाद निगरानी शुरू कर दी है। तेंदुए की जिस क्षेत्र में चहलकदमी देखी जा रही है, उस स्थान से डेढ़ किमी के दायरे में प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर हेलीपैड बनाया जा रहा है।

जनपद में एक तरफ लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां चल रही हैं, वहीं दूसरी तरफ जंगल से निकले बाघ-तेंदुओं का दखल भी आबादी क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है। मौजूदा साल में महोफ रेंज से सटे गांवों में बाघ हमले में दो ग्रामीणों की मौत हो चुकी है, वही तीन लोग बाघ हमले में बुरी तरह घायल हो चुके हैं। ग्रामीणों के बढ़ते दबाव के चलते बीते 28 मार्च को महोफ रेंज से सटे गांव न्यूरिया खुर्द में घुसे एक बाघ को रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा जा चुका है। 

वहीं, शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे पुरानी पीलीभीत (कोहना) गांव के पास तेंदुआ देखे जाने से हड़कंप मच गया। गेहूं के खेतों के बीच अचानक दिखे तेंदुए की जानकारी लगते ही ग्रामीणों की भीड़ जुटना हो शुरू हो गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन महकमे की कर्मचारियों को दी। सूचना मिलने पर सामाजिक वानिकी प्रभाग के डिप्टी रेंजर शेर सिंह टीम के मौके पर पहुंचे। टीम ने मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना करने के साथ खेतों में मिले पगमार्क भी ट्रेस किए। 

तेंदुए की पुष्टि होने के बाद क्षेत्र में निगरानी के लिए टीम को लगाया गया है। वहीं टीमों ने किसानों से सतर्क रहकर कार्य करने की अपील की है। बीती रात तेंदुआ टनकपुर हाईवे के समीप स्थित एक बंद पड़े ईंट भट्ठे की दीवार पर बैठा देखा गया था। बताते हैं कि बंद पड़े ईंट भट्ठे के आसपास तेंदुए की लगातार चहलकदमी देखी जा रही है। ईंट भट्ठे पर काम करने वाले केदारीलाल समेत अन्य कर्मचारियों ने बताया कि पिछले लंबे अरसे से एक तेंदुआ दो शावकों के साथ देखा जा रहा है।

डेढ़ किमी के दायरे में बन रहा हेलीपेड
टनकपुर हाईवे से सटे मोमिनगंज के पास ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ अप्रैल को होने वाले प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर हेलीपैड बनाया जा रहा है। खास बात यह है कि जिस स्थान पर तेंदुए की लगातार चहलकदमी देखी जा रही है, हेलीपैड उसी क्षेत्र के डेढ़ किमी दायरे में बनाया जा रहा है। ऐसे में वन महकमा भी खास सतर्क हो गया है। वनकर्मियों को निगरानी के दौरान लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

न्यूरिया खुर्द में बाघ ने छुट्टा पशु को बनाया निवाला
महोफ रेंज से सटे गांव न्यूरिया खुर्द से एक बाघ के रेस्क्यू होने के बाद भी बाघ की चहलकदमी देखी जा रही है। शुक्रवार सुबह तड़के गेहूं के खेत में बाघ ने एक छुट्टा पशु को निवाला बना डाला। ग्रामीणों को घटना की जानकारी उस समय हुई, तब कुछ ग्रामीण खेतों में गेहूं की कटाई करने पहुंचे। ग्रामीणों के मुताबिक बाघ ने छुट्टा पशु को गांव निवासी दुर्गा प्रसाद के गेहूं के खेत में निवाला बनाया है। ग्रामीणों का कहना है कि एक बाघिन शावक के साथ भी देखी जा रही है। घटना की सूचना पर सामाजिक वानिकी प्रभाग की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने किसानों ने समूह में एकत्र होकर खेतों की ओर जाने की सलाह दी है। फिलहाल घटना से ग्रामीणों में खासी दहशत है।

पुरानी पीलीभीत गांव के पास खेतों में एक तेंदुआ शावकों के साथ होने की सूचना मिली थी। मौके पर जाकर पड़ताल की गई है। पगमार्क भी ट्रेस किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से टीम को निगरानी के लिए लगाया गया है- शेर सिंह, डिप्टी रेंजर, सामाजिक वानिकी प्रभाग। 

ये भी पढ़ें- पीलीभीत:  साहब, नहाते वक्त हादसा नहीं, मेरे बेटे की हत्या कर नदी में फेंका गया था शव, जानिए पूरा मामला 

ताजा समाचार

मुरादाबाद  : कोतवाली पुलिस संग एसओजी भी खोज रही डिवाइस व लुटेरे, प्रभारी निरीक्षक बोलीं- दिनभर छानी सड़क, देखे फुटेज पर कोई साक्ष्य नहीं मिला
अमेठी लोकसभा सीट से कल 12:00 बजे नामांकन कर सकते हैं राहुल गांधी
संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता के लिए फिलिस्तीन के आवेदन पर किया जाएगा पुनर्विचार, भारत ने जताई उम्मीद 
बहराइच में 15 हजार बच्चों की हुई स्क्रीनिंग, 12 बच्चे मिले अनुवांशिक बीमारियों से पीड़ित, मेडिकल कालेज में होगा इलाज
अमेरिका में फिलिस्तीन और इजराइल समर्थकों के बीच हुई झड़प, कार्रवाई नहीं करने पर यूसीएलए की आलोचना
मुरादाबाद : हेलो! मैं पुलिस इंस्पेक्टर बोल रहा हूं, आपका बेटा जेल जा रहा है...साइबर ठगों ने बदला ठगी का ट्रेंड