अयोध्या: जुग जुग जियसु ललनवा, अंगनवा के भाग जागल हो... रामोत्सव में गीत-संगीत और नृत्य से मची धूम

आल्हा और लोकनृत्य से हुआ जन्मोत्सव आगमन का स्वागत, तुलसी मंच पर प्रतीक्षा की बेला भक्त बिता रहे भजन से

अयोध्या: जुग जुग जियसु ललनवा, अंगनवा के भाग जागल हो... रामोत्सव में गीत-संगीत और नृत्य से  मची धूम

अयोध्या, अमृत विचार। राम जन्मोत्सव के स्वागत में अयोध्या में तुलसी मंच पर संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित रामोत्सव में गीत संगीत नृत्य से धूम मची है। महोबा से आई आल्हा गायिका बहनों दीक्षा और प्रतीक्षा ने अपने गायन से सभी को मुग्ध कर दिया। बुंदेलखंड की सुनो कहानी से, वीरों और सतियों के शौर्य को सुनाकर सभी को रोमांचित कर दिया।

सर पर पगड़ी, हाथो में तलवार लेकर कलाकारों की जोड़ी ने पानीदार यहां का पानी, आग यहां के पानी में, जोशपूर्ण अंदाज में गाकर वातावरण में वीर रस का संचार कर दिया। लखनऊ से आई शास्त्रीय संगीत में पारंगत गायिका राधिका श्रीवास्तव ने अपने दल के साथ उपशास्त्रीय गायन, गाइए गजवदन से आरंभ किया।

इसके बाद, देखा राम बने,महाराजा राम, को लोकधुन में सुनाया तो सभी मंच से जुड़ गए। विनती करते हुए कलाकार ने दर पे तुम्हारे आया सुनाया और फिर राम जन्म के स्वागत में सोहर, राम जी के भईले जनमवा सुनाया तो दर्शक आनंदित हो गए। फुलवारी प्रसंग का वर्णन करते हुए, राम को देख कर जनक नंदनी सुनाने के बाद बजरंगबली की आराधना कर दो केसरी के लाल, मेरा छोटा सा ये काम गाया तो सभी उठकर अपनी जगह पर नृत्य करने लगे।

लखनऊ से आई स्वाति श्रीवास्तव के दल ने लोक भजनों के साथ लोक नृत्य भी प्रस्तुत किया। मेरे लाडले गणेश से गणपति वंदना के बाद पारंपरिक सोहर, जुग जुग जियसु ललनवा, अगनवा के भाग जागल हो, पर नृत्य करके कलाकारो ने त्रेता का दृश्य जीवंत कर दिया। संचालन आकाशवाणी के उद्घोषक देश दीपक मिश्र ने किया। कलाकारों का सम्मान समन्वयक अतुल कुमार सिंह ने किया।

यह भी पढ़ें:-Lok Sabha Elections 2024: बहराइच सीट पर छह बार बाहरी प्रत्याशियों ने जमाया कब्जा, लेकिन भाजपा ने...