लखनऊ: गर्भाशय में ट्यूमर और बच्चा एक साथ रहे थे बढ़, 5वें महीने में डॉक्टरों ने उठाया अहम कदम

लखनऊ: गर्भाशय में ट्यूमर और बच्चा एक साथ रहे थे बढ़, 5वें महीने में डॉक्टरों ने उठाया अहम कदम

लखनऊ, अमृत विचार। एक महिला के गर्भ में बच्चा और ट्यूमर एक साथ बढ़ रहे थे। महिला को लेकर परिजन किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय स्थित क्वीनमेरी अस्पताल पहुंचे थे। डॉक्टरों ने मां के साथ बच्चे की भी जान बचाने में कामयाबी हासिल की है।

डॉ. एसपी जैसवार ने बताया कि एक महिला उनके पास इलाज के लिए पहुंची थी। 30 वर्षीय महिला जब उनके पास पहुंची थी, तब 2.5 महीने की उसकी प्रेग्नेंसी थी, लेकिन ट्यूमर के कारण गर्भावस्था 6 महीने की प्रतीत हो रही थी। इससे बच्चे की जान को खतरा था। उन्होंने बताया कि ट्यूमर के चलते बच्चे का विकास बाधित हो रहा था। ऐसे में महिला की जांच कराई गई। पांचवे महीने में महिला की सर्जरी कर बच्चेदानी से 17x14x12 सेमी का ट्यूमर निकाल दिया। जिसके बाद बच्चे का विकास शुरू हुआ। इस दौरान मरीज की निगरानी की जाती रही। 9 महीन तक निगरानी के बाद महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है।

यूपी में इससे पहले भी डॉ. एसपी जैसवार कर चुकी है सर्जरी

इस तरह के मामले में कई जटिलताओं का मरीज को सामना करना पड़ता है। डॉ. एसपी जैसवार ने बताया कि गर्भाशय में बच्चा और ट्यूमर एक साथ होना दुर्लभ मामला माना जाता है। 100 में 2 मरीज इस तरह की दिक्कत में होते हैं। इस स्थिति को फाइब्रॉएड नाम दिया गया है। यह काफी जोखिम वाली स्थिति है। इससे पहले यूपी में पांच मरीजों की सफल सर्जरी कर बच्चे को बचाया गया है। ऐसे मामलों में पहले ट्यूमर निकाला जाता है। उसके बाद बच्चे का गर्भाशय में विकास होता है। यदि सर्जरी कर ट्यूमर को न निकाला जाये तो बच्चे के जीवन को बचाना मुश्किल होता है। इतना ही नहीं ज्यादातर मामलों में बच्चा विकसित ही नहीं हो पाता। उन्होंने बताया कि भारत में इस तरह की सर्जरी क्वीनमेरी अस्पताल में ही की जाती है।

सर्जरी करने वाली टीम

डॉ.एसपी जैसवार, डॉ. सीमा मेहरोत्रा, डॉ. पुष्प लता संखवार, डॉ. मंजु लता वर्मा, एनेस्थेटिस्ट डॉ. राजेश रमन, सिस्टर इंचार्ज ममता यादव  

यह भी पढ़ें:घोषणापत्र पर मोदी की टिप्पणी जैसे मुद्दों पर चुनाव आयोग से मिले कांग्रेस नेता, दर्ज कराई शिकायत

ताजा समाचार

गोंडा: डिप्टी सीएम केशव मौर्य कराएंगे करण भूषण का नामांकन, रघुकुल विद्यापीठ में होगी नामांकन सभा
बाराबंकी: मजीठा धाम के सरोवर में श्रद्धालुओं को होंगे भोलेनाथ के दर्शन
Fatehpur Accident: तेज रफ्तार बाइक सामने से आ रही कार में जा घुसी; हादसे में बाइकसवार की मौत
लखीमपुर खीरी: बच्चे न होने पर महिला को जिंदा जलाने की कोशिश, देवर ने की छेड़छाड़...रिपोर्ट दर्ज
Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी आज पश्चिम बंगाल में तीन रैलियों को करेंगे संबोधित, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
Loksabha Elections 2024: कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस...राहुल गांधी रायबरेली से तो किशोरीलाल शर्मा अमेठी से लड़ेंगे चुनाव