Kanpur: 3200 से ज्यादा छात्रों को RTE के तहत निजी स्कूलों में मिला प्रवेश; तीसरे चरण में इस तारीख से होंगे आवेदन

Kanpur: 3200 से ज्यादा छात्रों को RTE के तहत निजी स्कूलों में मिला प्रवेश; तीसरे चरण में इस तारीख से होंगे आवेदन

कानपुर, अमृत विचार। आरटीई के तहत प्रवेश की दूसरी सूची बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी कर दी गई है। इस सूची में 3251 बच्चों को सीट आवंटित हुई है। निजी स्कूल में प्रवेश के लिए इस चरण में 6042 आवेदन आए थे। इनमें 5177 आवेदनों को सत्यापन के बाद सही पाया गया। इनमें 1926 फॉर्म ऐसे रहे जो आवंटन से वंचित रह गए। 

अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के तहत दुर्बल वर्ग के बच्चों को कक्षा एक से पूर्व प्राथमिक तक में प्रवेश के लिए दूसरे चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। लगभग एक महीने तक चली आवेदन प्रक्रिया के बाद अभिभावकों की ओर से किए गए ऑनलाइन आवेदनों का सत्यापन कार्य हुआ। 

इसके बाद सोमवार को निकली लॉटरी के लिए स्कूलों में योजना के तहत उपलब्ध सीटों को आवेदन के सापेक्ष लॉक कर दिया गया। अब इन सीटों पर निजी स्कूलों को प्रवेश करना है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने बताया कि निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीआई) के तहत गैर सहायता प्राप्त विद्यलायों में प्रवेश के लिए पात्र आवेदनों का चयन किया गया है। दूसरे चरण के लिए किए गए आवेदनों पर सीटें आवंटित की गई हैं। चयनित बच्चों का प्रवेश के लिए जल्द ही निजी स्कूलों को पत्र जारी किए जाएंगे। 
 
आवेदन में त्रुटियों से फार्म निरस्त

इस बार भी ऑनलाइन आवेदनों को भरते समय अभिभावकों ने कई तरह की त्रुटियां की। इनमें सबसे अधिक गलतियां आय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र के रूप में हुई। उधर आवेदन के दौरान दूसरे वॉर्ड से आवेदन पत्र भरने पर भी आवेदनों को निरस्त किया गया। 

नए सिरे से कर सकेंगे आवेदन

पहले व दूसरे चरण में प्रवेश से वंचित अभिभावक तीसरे चरण में भी आवेदन भर सकेंगे। इसके लिए उन्हें नए सिरे से पूरी प्रक्रिया में शामिल होना पड़ेगा। इनमें ऐसे आवेदन जो निरस्त हो गए हैं, वे भी अभिभावक शामिल हो सकेंगे। 

15 तारीख से फिर कर सकेंगे आवेदन

तीसरे चरण में 15 अप्रैल से आठ मई तक आवेदन किए जाने हैं। नौ से 15 मई तक आवेदन पत्रों का सत्यापन किया जाएगा। 16 मई को लॉटरी और 23 मई को प्रवेश की प्रक्रिया होगी। 

दो सूचियों की आठ हजार सीटें लॉक

जिले में दो सूची जारी होने के बाद निजी स्कूलों की लगभग 8 हजार सीटें लॉक हो गई है। इनमें पहले चरण में 5164 बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवंटन शामिल हैं। माना जा रहा है कि दूसरे चरण की सूची आने के बाद अब निजी स्कूलों में योजना के तहत प्रवेश के लिए मारामारी बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: 101 साल पुराने जैन मंदिर में आज से महोत्सव की धूम; लगेगी भक्तों की भीड़, इतने दिन होगा समारोह