बहराइच में सेंडबोआ सांप के साथ लखीमपुर खीरी के बाइक सवार तस्कर गिरफ्तार

बहराइच में सेंडबोआ सांप के साथ लखीमपुर खीरी के बाइक सवार तस्कर गिरफ्तार

बहराइच, अमृत विचार। कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग में वन कर्मियों ने बाइक स्वरों को दुर्लभ रेड सैंड बोआ सांप के साथ गिरफ्तार किया है। दोनों के विरुद्ध केस दर्ज कर जेल भेज दिया गया है।

कतर्निया घाट वन्य जीव प्रभाग के डीएफओ बी शिवशंकर ने बताया कि कतर्नियाघाट रेंज में वन क्षेत्राधिकारी रामकुमार द्वितीय, वन दरोगा मयंक पांडे, वन दरोगा ऋषभ प्रताप सिंह, वनरक्षक अब्दुल सलाम और गेटमैन असगर की टीम जंगली जीवों के अवैध शिकार और अवैध कटान पर अंकुश के लिए ग्रस्त कर रही थी। उन्होंने बताया कि गश्ती दल को जंगल में बाइक सवार दो लोग आते दिखे। जिस पर वन कर्मियों की टीम ने बाइक को रोक कर तलाशी ली तो डिक्की में दुर्लभ रेड सैंड बोआ (दो मुंहा) सांप बरामद हुआ। पूछताछ करने पर बाइक सवार लोग सही जवाब नहीं दे पाए, जिस पर उन्हें रेंज कार्यालय लाया गया। डीएफओ ने बताया कि सांप को जंगल में छोड़ दिया गया है जबकि बाइक और बरामद ₹270 नकदी को सीज कर दिया गया है। 

रेंजर रामकुमार ने बताया कि पकड़े गए वन्य जीव तस्करों की पहचान लखीमपुर खीरी जिले के धौरहरा कोतवाली अंतर्गत सिसैया गांव निवासी यासीन पुत्र रहमतुल्ला और फहीम खान पुत्र सब्बन के रूप में हुई है। वन क्षेत्राधिकारी ने बताया कि दोनों के विरुद्ध रेंज केस दर्ज कर जेल भेज दिया है। उन्होंने बताया कि पैसे के लालच में लोग रेड सैंड बोआ (दो मुंहा) सांप की बिक्री करते हैं। जबकि ऐसा कुछ नहीं है।

ये भी पढ़ें -नवरात्र विशेष: लखनऊ में शक्ति उपासना का है अनोखा मंदिर, यहां मां के दर्शन रोज करते है हिन्दू और मुसलमान, अवध के इस नवाब ने कराया था निर्माण