Kanpur News: सीएसजेएमयू में जल्द शुरू होंगे ऑनलाइन कोर्स, कुलपति बोले- तीन वर्षों में कार्यशैली हुई बेहतर

कानपुर के सीएसजेएमयू में ऑनलाइन कोर्स जल्द शुरू होंगे

Kanpur News: सीएसजेएमयू में जल्द शुरू होंगे ऑनलाइन कोर्स, कुलपति बोले- तीन वर्षों में कार्यशैली हुई बेहतर

कानपुर, अमृत विचार। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में जल्द ही दूरस्थ शिक्षा व ऑनलाइन कोर्स शुरू होंगे। दोनों सुविधाएं जुलाई से शुरू करने का प्रयास चल रहा है। कोर्स शुरू होने से ऐसे युवाओं को सबसे अधिक लाभ होगा जो किन्हीं वजहों से रेग्युलर पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। ऑनलाइन कोर्स शुरू होने से विदेश से भी युवा विश्वविद्यालय से जुड़कर पढ़ाई कर सकेंगे। 

यह जानकारी गुरुवार को सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि दूरस्थ शिक्षा के लिए बीए और एमए के प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। ऑनलाइन कोर्स से छात्र बीबीए, एमबीए, बीसीए, एमसीए व बीकॉम की पढ़ाई कर सकेंगे। 

उन्होंने बताया कि नैक ए प्लस प्लस ग्रेडिंग ने विश्वविद्यालय को देश-दुनिया में अलग पहचान दिलाई है। विश्वविद्यालय देश के टॉप संस्थानों में शामिल है। संस्थान में पिछले तीन सालों में तीन गुना अधिक छात्रों ने प्रवेश लिया है। शोध के लिए एक बेहतर माहौल तैयार किया है। शोधगंगा में संस्थान देश भर में टॉप- 5 में है। डिजीलॉकर में पूरे देश में नंबर वन है। 

कई देशों के साथ एमओयू हुए

कुलपति ने कहा कि पहले के मुकाबले विश्वविद्यालय की कार्यशैली में  काफी बदलाव आया है। रूस, नेपाल सहित विश्व के कई देशों के साथ एमओयू साइन हुए हैं। रूस में पांच छात्रों को बुलाया भी है। विश्वविद्यालय की विश्वस्तरीय पहचान दिलाए जाने पर कार्य किया जा रहा है। क्यूएस एवं एनआईआरएफ के साथ- साथ विश्वविद्यालय को ग्लोबल कैंपस के तौर पर आगे बढ़ना है। 

विश्वविद्यालय में हुए बदलाव 

बताया गया कि विश्वविद्यालय में सभी भवनों का जीर्णोद्धार किया गया है। नई लैब विकसित की गयी हैं। रिसर्च में सुपरवाइजर्स की संख्या बढ़ी है। कैंपस के शिक्षकों को भी अब रिसर्च कराने की आजादी है।

सेल्फ फाइनेंस के शिक्षकों के वेतनमान में बढ़ोतरी, नए शिक्षकों एवं नॉन टीचिंग की भर्ती से लेकर ग्रीन कैंपस, क्लीन कैंपस के साथ विश्वविद्यालय में हर कदम पर बदलाव है। 130 से अधिक पोर्टल के जरिए गुड गवर्नेंस का सिस्टम विश्वविद्यालय में है। ई-ऑफिस के साथ पेपरलेस कल्चर की शुरुआत की। एनईपी सबसे पहले प्रदेश में लागू की।

ये भी पढ़ें- Kanpur के हैलट अस्पताल के नेत्र रोग विभाग में अब इस विधि से किए जाएंगे आंख के ऑपरेशन...आंखों की फटी नस भी हो जाएगी सही