Banda: खनिज विभाग ने वित्त वर्ष में वसूला 22519.60 लाख रुपये राजस्व...तीन वर्ष की तुलना में की सर्वाधिक वसूली

बांदा में खनिज विभाग ने वित्त वर्ष में वसूला 22519.60 लाख रुपये राजस्व

Banda: खनिज विभाग ने वित्त वर्ष में वसूला 22519.60 लाख रुपये राजस्व...तीन वर्ष की तुलना में की सर्वाधिक वसूली

बांदा, अमृत विचार। जनपद में खनिज विभाग के लिए निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष वर्ष 2023-24 में 22519.60 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है जो पिछले तीन वर्षों की तुलना में सबसे अधिक है।

जनपद में अतिरिक्त उप खनिजों के अवैध खनन, परिवहन व ओरवरलोडिंग के विरूद्ध शासन के निदेर्शानुसार जिलाधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक, प्रभागीय वनाधिकारी तथा सभी उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारियों, खान अधिकारियों, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, वाणिज्यकर अधिकारी की संयुक्त टाक्स फोर्स गठित की गई थी। 

टाक्स फोर्स के सदस्यों को जनपद स्तर पर उप खनिजों का अवैध परिवहन, ओवरलोडिंग के विरूद्ध कार्रवाई के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसकी प्रतिदिन समीक्षा जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक स्तर पर की जाती रही। 

टाक्स फोर्स द्वारा अवैध परिवहन व ओवरलोडिंग के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए जनवरी 2024 से 113 वाहनों, माह 
फरवरी में 111 वाहनों, माह मार्च में 105, तथा 13 अप्रैल तक 93 वाहनों को पकड़कर संबंधित थानों की सुपुदर्गी में दिया गया है। इस प्रकार जनवरी से 13 अप्रैल कुल 422 वाहनों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की गई। 

जिससे 168.64 लाख राजस्व की प्राप्ति हुई है। वाहनों के परिवहन की जांच के लिए 3 स्थानों पर चेक गेट्स स्थापित है और वित्तीय वर्ष 2023-24 में चेक गेट्स से वाहनों स्वामियों के विरूद्ध अवैध परिवहन के आरोप में 1101 ई-चालान किए गए। जिससे 163.96 लाख राजस्व प्राप्त हुआ है। 

915 ऐसे वाहन स्वामी जिनके विरूद्ध एक या एक से अधिक ई-नोटिसे की धनराशि जमा करने के लिए लंबित है ऐसे वाहनों को परिवहन विभाग से एक ब्लाक लिस्ट कराई गई है। 

वित्तीय वर्ष 2023-24 में अवैध खनन, परिवहन व ओवरलोडिंग के 26 प्रकरणों के विरूद्ध संबंधित थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है तथा 289 प्रकरणों के विरूद्ध न्यायालय के समक्ष परिवाद योजित की गई है। उन्होंने बताया कि टाक्स फोर्स द्वारा अवैध खनन, अतिरिक्त खनन, भंडारण, परिवहन, ओवरलोडिंग पर निरंतर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur Fire: गीतिका गैलेक्सी होटल में आग...दहशत में आकर सड़क पर निकले लोग, लाखों का नुकसान

ताजा समाचार

Kanpur News: सेंट्रल स्टेशन की बदहाली की कहानी, भीषण गर्मी में यात्रियों को न पंखा और न पानी
बिना अनुमति के जैकी श्रॉफ के नाम, तस्वीर और आवाज का इस्तेमाल करना पड़ेगा महंगा, दिल्ली HC ने लगाई रोक
समर वैकेशन का बना रहे हैं प्लान, अपने बैकपैक में इन चीजों को रखना न भूलें
खटीमा: सेवानिवृत्त फौजी के मकान से लाखों की नकदी और जेवरात चोरी
बाराबंकी: डीएम-सीडीओ की पहल लाई रंग, तीन माह में बढ़े 25,964 वोटर, अब जिले में हुए कुल इतने मतदाता
Kanpur: गंगा में गिर रहे अनटैप्ड सीवेज नाले, बायोरेमिडिएशन न होने से नदी के जल को कर रहे दूषित, इन घाटों पर हो रही लापरवाही