Kanpur Fire: होमांस गैलेक्सी होटल में आग...लोगों को बाहर सुरक्षित निकाला गया, लाखों का नुकसान

कानपुर के होटल में आग लग गई

Kanpur Fire: होमांस गैलेक्सी होटल में आग...लोगों को बाहर सुरक्षित निकाला गया, लाखों का नुकसान

कानपुर, अमृत विचार। फीलखाना थानाक्षेत्र में फूलबाग पॉश इलाके में स्थित होटल होमांस गैलेक्सी की तीसरी मंजिल में स्थित लॉन्ड्री में भीषण आग लगने से हड़कंप मच गया। होटल कर्मचारी जब तक कुछ समय पाते तब तक आग ने विकराल रूप ले लिया। होटल में आग लगने से अफरातफरी मच गई, लोगों को होटल से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

होटल प्रबंधन की सूचना पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग की घटना से लाखों का नुकसान हुआ है। दमकल विभाग के अधिकारियों ने प्रथम दृष्टता शार्ट सर्किट से आग की घटना का अंदेशा जताया है। उनका मानना था कि होटल में बिजली संबंधित कार्य किया जा रहा था। घटना में फिलहाल कोई जनहानि नहीं हुई है। 

फूलबाग चौराहे पर बने होटल होमांस गैलेक्सी में रविवार सुबह तकरीबन 10.24 मिनट पर तीसरी मंजिल पर स्थित लॉन्ड्री में भीषण आग लग गई। आग लगने की सूचना के बाद ही होटल में अफरातफरी मच गई। लोग तेज धुएं के साथ आग की लपटें देख इधर-उधर भागने लगे। किसी तरह वहां रुके लोगों को होटल कर्मचारियों ने बाहर निकाला।

आग की सूचना के बाद मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंची, फायर कर्मियों ने आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। होटल की तीसरी मंजिल में भीणण आग लगने से दमकल कर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा ने तत्काल धीरे-धीरे दमकल की गाड़ियां अलग-अलग फायर स्टेशनों से जिसमें लाटूश रोड, कर्नलगंज, मीरपुर फजलगंज से गाड़ियां मौके पर रवाना किया।

दमकल की छह गाड़ियों ने तकरीबन दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। होटल में बनी लॉन्ड्री पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। जिससे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। सीएफओ ने बताया कि रविवार को आग लगने की सूचना मिनी कंट्रोल रूप में प्राप्त हुई थी। घटना में कोई हताहत नहीं है। बताया कि अभी तक की जानकारी में पता चला है कि होटल में बिजली का काम चल रहा था वायरिंग के तार में शॉर्ट सर्किट की वजह से घटना हो गई। फूलबाग जैसे पॉश इलाके में आग लगने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर एक तरफ का रोड कुछ देर के लिए बंद कर दिया।

यहां से निकलने वाले यातायात को क कुछ देर के लिए दूसरे रास्ते से गुजारा गया। कुछ लोग होटल के बाहर से मोबाइल पर घटना को कैद करते नजर आए। सीएफओ को कहना था कि मौके पर लाटूश रोड फायर स्टेशन के एफएसएसओ कैलाश चंद्रा को भेजा गया था। जिनकी प्रथम दृष्टता जांच में आग बुझाने के इंतजाम मानक के अनुरूप नहीं मिले हैं। होटल प्रबंधन को नोटिस भेजकर जवाब मांगा जाएगा। 

ये भी पढ़ें- Kanpur: सपा विधायक अमिताभ बाजपेई, गठबंधन प्रत्याशी आलोक मिश्रा व पांच नामजद समेत 200 के खिलाफ FIR, जानें- पूरा मामला