पश्चिमी जापान में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.6 मापी गई...हताहत की सूचना नहीं

पश्चिमी जापान में भूकंप के जोरदार झटके,  रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.6 मापी गई...हताहत की सूचना नहीं

टोक्यो। पश्चिमी जापान में बुधवार रात महसूस किए भूकंप के जोकदार झटकों के कारण किसी बड़े नुकसान या घातक हताहत की सूचना नहीं है। जापान प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने गुरुवार सुबह संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भूकंप के झटके स्थानीय समय के अनुसार रात करीब 11:14 बजे ऐनान, एहिमे प्रीफेक्चर और सुकुमो, कोच्चि प्रीफेक्चर, दोनों शिकोकू द्वीप में महसूस किए गए । इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 मापी गयी।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के अनुसार भूकंप का केंद्र बुंगो चैनल में 39 किलोमोटर की गहरायी में था। बुंगो चैनल क्यूशू और शिकोकू द्वीपों को अलग करने वाली एक जलडमरूमध्य है। जापान के सरकारी न्यूज चैनल एनएचके ने गुरुवार सुबह बताया कि भूकंप से एहिमे और कोच्चि में सात लोगों को हल्की चोटें आईं, और कुछ क्षेत्रों में मामूली क्षति हुई, जैसे पानी के पाइप टूटना, बिजली के तार लटकना, स्ट्रीट लाइटें गिरना और राष्ट्रीय सड़क पर भूस्खलन की घटना शामिल है। मौसम एजेंसी ने शुरू में भूकंप की तीव्रता 6.4 बताई थी, लेकिन बाद में आंकड़े को संशोधित कर 6.6 कर दिया। 

गौरतलब है कि 1996 के बाद से यह पहली बार वर्तमान भूकंपीय तीव्रता पैमाने को पेश किया गया है और बताया गया है कि 06 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप के झटके शिकोकू द्वीप में महसूस किए गए हैं। जेएमए ने कहा, "यह जापान के प्रशांत तट पर स्थित है।" शिकोकू इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने कहा कि भूकंप से एहिमे प्रीफेक्चर में इकाता परमाणु ऊर्जा संयंत्र को कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। वहीं, क्यूशू इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने कहा कि क्यूशू द्वीप पर कागोशिमा प्रान्त में सेंदाई परमाणु ऊर्जा संयंत्र में कोई असामान्यता नहीं पाई गई है।

ताजा समाचार

भाजपा की विचारधारा बंगाल के लोगों से मेल नहीं खाती: ममता बनर्जी
कन्नौज के एक परिषदीय स्कूल को प्रधानाचार्य ने बनाया स्विमिंग पूल...पढ़ाई के साथ अब बच्चे नहाने का भी उठा रहे लुत्फ
फिरोजाबाद सीट पर सपा-भाजपा के बीच चुनौतीपूर्ण संघर्ष, 19 लाख मतदाता करेंगे जीत का फैसला
लोकसभा चुनाव 2024: पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला ने किया नामांकन, बसपा ने जौनपुर सीट से दिया है टिकट
मेरठ एक्सीडेंट: दरोगा की सड़क हादसे में मौत, बुलेट पर साथी के साथ जा रहे थे हरिद्वार
बिहार में तेज धमाके के साथ फटा रसोई गैस सिलेंडर, महिला समेत तीन बच्चों की जलकर मौत