Kanpur: कार्डियोलॉजी के विस्तार को मिली हरी झंडी; बनेंगे नई इमरजेंसी ब्लॉक और डे-केयर सेंटर

संक्रामक रोग अस्पताल की जमीन कर ली गई तय

Kanpur: कार्डियोलॉजी के विस्तार को मिली हरी झंडी; बनेंगे नई इमरजेंसी ब्लॉक और डे-केयर सेंटर

कानपुर, अमृत विचार। कॉर्डियोलॉजी अस्पताल में बढ़ रही मरीजों की भीड़ को देखते हुए निदेशक ने नई इमरजेंसी ब्लॉक बनाने का फैसला किया है। साथ ही डे-केयर सेंटर का भी निर्माण किया जाएगा। इसके लिए संस्थान ने जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के संक्रामक रोग अस्पताल (आईडीएच) के बचे हुए आधे हिस्से की जगह तय कर ली है। कॉर्डियोलॉजी संस्थान के विस्तार के लिए शासन से हरी झंडी भी मिल चुकी है। 

कॉर्डियोलॉजी में कानपुर नगर के साथ ही कई जिलों, मध्य प्रदेश व बिहार के कई जिलों से मरीज आते हैं। इमरजेंसी में बेड फुल हो जाते हैं। इसलिए संस्थान ने संक्रामक रोग अस्पताल की जमीन पर नई इमरजेंसी ब्लॉक और डे-केयर सेंटर बनाने का फैसला लिया है। 

कॉर्डियोलॉजी के निदेशक प्रो.राकेश कुमार वर्मा के मुताबिक तीन मंजिला भवन में 160 बेड की क्षमता होगी। कार्डियक मेडिसिन की क्रिटिकल केयर यूनिट (सीसीयू) और कार्डियक सर्जरी का इंटेसिव केयर यूनिट (आईसीयू) होगा। इसके अलावा दो आपरेशन थियेटर और दो कैथ लैब भी होंगी। 

यहां पर मरीजों को 24 घंटे सर्जरी, एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी की सुविधा मिलेगी। शासन से 46.43 करोड़ रुपये का प्रस्ताव कुछ दिनों पहले स्वीकृत हो चुका है। पहली किस्त के रूप में 10 करोड़ रुपये निर्माण एजेंसी को जारी भी किए जा चुके हैं। कुछ औपचारिकताएं पूरी होने के बाद निर्माण कार्य शुरू होगा। 

डे-केयर से नहीं रुकेंगे मरीज कई दिनों तक 

नए ब्लॉक में कार्डियक मेडिसिन का 20 बेड का सीसीयू, कार्डियक सर्जरी का 20 बेड का आईसीयू, सर्जिकल वार्ड में 60 बेड और मेडिसिन में 60 बेड होंगे। दूसरी मंजिल में दो ओटी और दो कैथ लैब बनेगी। आक्सीजन लाइन, होल्डिंग एरिया और डे-केयर की सुविधा भी नए ब्लॉक में मरीजों को मिले। डे-केयर की सुविधा होने से मरीजों को कई दिनों तक अस्पताल में नहीं रुकना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur: पीएसआईटी का सैटेलाइट लांच; कृषि कार्यों और मौसम की भविष्यवाणी में करेगा मदद