Fatehpur: आग बनी आफत! 101 बीघा फसल जलकर खाक, किसानों में त्राहिमाम, दूसरी घटना में थाने में खड़े वाहन भी जले

Fatehpur: आग बनी आफत! 101 बीघा फसल जलकर खाक, किसानों में त्राहिमाम, दूसरी घटना में थाने में खड़े वाहन भी जले

फतेहपुर, अमृत विचार। कल्यानपुर के थाना परिसर में खड़े वाहनों में गुरूवार सुबह आग लग गई। आग की चपेट में आने से आठ वाहन जल गए। पुलिस व दमकल की मदद से समय से आग पर काबू पा लिया गया। मौके का सीओ ने निरीक्षण किया है। इसके अलावा जनपद के अलग-अलग गावों में दर्जन भर से अधिक किसानों की 101 बीघा फसल आग के हवाले हो गई। जिससे किसानों में त्राहिमाम मच गया। 

घटना 1

थाना परिसर में लगी आग से आठ वाहन जले

कल्यानपुर थाने में कार्यालय के पश्चिमी तरफ में किसी न किसी मामले में वांक्षित वाहन खड़े हैं। इनमें बहुत सारे वाहन काफी पुराने हैं। गुरुवार भोर पहर तीन बजे संदिग्ध हालात में अचानक आग लग गई। पुलिस ने दमकल को सूचना दी। मौके पर पहुंची दमकल व ग्रामीणों की मदद से दो घंटे बाद आग पर काबू पाया गया। समय से आग पर काबू पा लिया गया अन्यथा और भी वाहन आग की चपेट में आ सकते थे। 

सीओ बिंदकी सुनील दुबे ने बताया कि रोशनी के लिए एक तार से लाइन खिंची थी उसी से शॉर्ट सर्किट हुआ है। सीओ बिंदकी सुनील दुबे सुबह ही निरीक्षण के लिए कल्यानपुर थाने पहुंचे। निरीक्षण के दौरान पुलिस का व्यक्तिगत मामला बताते हुए मौजूद पत्रकारों को मौके से हटा दिया और फोटो नहीं खींचने की सख्त हिदायत दी। 

सीओ के आदेश पर इंस्पेक्टर रमाशंकर सरोज ने चार सिपाहियों को जले वाहनों के पास पहरा लगा दिया। जिससे जले वाहनों की कोई फोटो न खींच सके। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक खड़े वाहनों के ऊपर से किसी भी प्रकार की कोई लाइन व तार नहीं निकला है। फिर भी पुलिस शॉर्ट सर्किट से आग लगने की बात कह रही है जो किसी के गले नहीं उतर रही है।

फतेहपुर 2 (1)

घटना 2

101 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख
 
धाता थाना क्षेत्र के सरसौली, कल्यानपुर और कचरौली व पलवा गांव के मध्य भोर पहर बिजली के तार पर चिड़िया के बैठने से शार्ट-सर्किट होने पर निकली चिंगारी से खेत में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। आग लगते ही आसपास मौजूद किसानों ने फायर ब्रिगेड टीम को सूचना दी। हवा तेज होने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और किसान सतेंद्र सिंह के खेत में लगी पांच बीघा फसल जलकर राख हो गई। 

फायर ब्रिगेड टीम ने आग पर काबू पाया। इसी तरह चांदपुर थाना क्षेत्र के कस्बे के बाहर देर रात ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी के कारण 20 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। किसान की सूचना पर पहुंची पुलिस ने राजस्व विभाग को जानकारी दी। उधर गाजीपुर थाना क्षेत्र के गम्भरी और सेमोर गांव में रात में एक बजे के आसपास अज्ञात कारण से लगी आग से किसान काशी, दुर्गा, करन, केदार, बृजलाल, बाबुरानी सहित कई किसानों के खेत में खड़ी गेहूं की 25 बीघा फसल जल जाने से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। 

वहीं दौलतपुर गांव में सुबह बिजली के तार से निकली चिंगारी के कारण किसान हरिराम, संतलाल, बबलू, शांति डिब्बी सहित छह किसानों की 50 बीघा फसल जलकर राख हो गई। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से पानी डालकर आग पर काबू पाया गया। एडीएम डॉक्टर अवनीश त्रिपाठी ने बताया कि आगजनी की घटना से जिन किसानों की गेहूं की फसल का नुकसान हुआ है राजस्व विभाग की टीमों को लगाकर आंकलन कराया जा रहा है और जल्द ही किसानों को मुआवजा का पैसा खाता में भेज दिया जाएगा। इसी तरह जाफरगंज के मुचुवापुर गांव में शिव नरेश पटेल के खेत पर गेहूं की कटाई करते समय हार्वेस्टर में आग लग गई.। आग लगने से शिव नरेश की छह बीघा गेहूं की फसल व हार्वेस्टर मशीन जलकर राख हो गई।

यह भी पढ़ें- Hamirpur Accident: बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर फ्लाईओवर से नीचे गिरी; चार युवक गंभीर रूप से घायल