हल्द्वानी: आदि कैलाश यात्रा के लिए अब तक 370 लोगों ने कराई बुकिंग

हल्द्वानी: आदि कैलाश यात्रा के लिए अब तक 370 लोगों ने कराई बुकिंग

हल्द्वानी, अमृत विचार। आदि कैलाश के दर्शन को यात्रियों की भीड़ उमड़ रही है। कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) ने यात्रा के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। अब तक सैकड़ों लोगों ने आदि कैलाश की यात्रा के लिए बुकिंग करा ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2023 में आदि कैलाश के दर्शन किए थे, जिसके बाद इस साल यात्रियों के संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।

आगामी 13 मई से आदि कैलाश की यात्रा शुरू हो जाएगी। केएमवीएन के मुताबिक, अब तक 370 लोगों ने यात्रा के लिए अपनी बुकिंग करा ली है। 10 से 80 साल के लोग यात्रा में शामिल हो सकते हैं लेकिन बुकिंग के दौरान यात्रियों को अपनी मेडिकल रिपोर्ट जमा करानी होगी, जिसके बाद धारचूला पहुंचने पर भी उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। केएमवीएन के अधिकारियों ने बताया कि धारचूला से आगे वातावरण में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है, इसलिए यात्रियों का स्वस्थ होना आवश्यक है।

यात्रा काठगोदाम से काठगोदाम, टनकपुर से टकनपुर टनकपुर से काठगोदाम और धारचूला से धारचूला के बीच होगी। काठगोदाम से शुरू होने वाली यात्रा 8 दिनों में पूरी होगी, जिसमें पहला पड़ाव पिथौरागढ़ और दूसरे दिन यात्री धारचूला पहुंचेंगे। तीसरे दिन गुंजी, चौथे दिन आदि कैलाश के दर्शन के बाद वापस गुंजी आएंगे, पांचवें दिन ओम पर्वत के दर्शन के बाद धारचूला पहुंचेंगे और छठे दिन यहां से चकौड़ी, सातवें दिन यात्री दल पाताल भुवनेश्वर और जागेश्वर धाम के दर्शन करके भीमताल में रुकेंगे, जिसके बाद आठवें दिन वे काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर अपने गंतव्य को रवाना हो जाएंगे। आदि कैलाश तक सड़क बनने से यात्रियों की अधिकतम यात्रा गाड़ी से ही पूरी होगी। 

काठगोदाम व टनकपुर से यात्रा का किराया 40 हजार रुपये, टनकपुर से टनकपुर तक 35 हजार रुपये और धारचूला से 30 हजार रुपये होगा। किराए की धनराशि में आवास, भोजन, परिवहन, गाइड आदि सुविधाएं शामिल होती हैं। यात्रा के दौरान यात्रियों को बिना प्याज व लहसुन का साधारण खाना दिया जाता है। यात्रियों के एक दल में करीब 40 लोग शामिल होंगे। यात्रा आगामी 24 जून तक जारी रहेगी।


कोरोना की वजह से पिछले साल यात्रियों की संख्या कम थी लेकिन इस बार संख्या में अच्छी-खासी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।
- ललित तिवारी, पर्यटन विकास अधिकारी, केएमवीएन

ताजा समाचार

Loksabha election 2024: सपा-बसपा सहित तीन प्रत्याशियों ने किया नामांकन, प्रतापगढ़ में 6 मई तक चलेगी प्रक्रिया  
गृहमंत्री अमित शाह के डीप फेक वीडियो मामले में एक्शन, झारखंड कांग्रेस का X अकाउंट सस्पेंड
बरेली: अमित शाह हार्टमैन मैदान में छत्रपाल सिंह गंगवार के पक्ष में विशाल जनसभा को करेंगे सम्बोधित
शाहजहांपुर: कीलापुर मेले में युवती से छेड़छाड़, भाई-मामा को किया लहूलुहान
विश्व मजदूर दिवस: जलवायू परिवर्तन से सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे श्रमिक, स्वास्थ्य सुरक्षा की उठी मांग
बाराबंकी में नहर के इस हिस्से में कभी आया ही नहीं पानी, अपना साधन अपनाने को मजबूर हैं किसान