राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा- यह चुनाव लोकतंत्र और गरीबों के हक को बचाने का है

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा- यह चुनाव लोकतंत्र और गरीबों के हक को बचाने का है

बिलासपुर। कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि ये चुनाव लोकतंत्र और गरीबों के हक को बचाने का है। गांधी ने यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी पर आरक्षण को हथियार बनाकर गरीबों का हक छीनने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह देश में आरक्षण की व्यवस्था को खत्म करना चाहते हैं। 

उन्होंने कहा,“आरक्षण का मतलब है- देश में ग़रीबों, आदिवासियों, दलितों और पिछड़ों की न्यायपूर्ण भागीदारी। और मोदी निजीकरण को अस्त्र बना कर आपसे ये हक़ छीन लेना चाहते हैं।” उन्होंने कहा,“कुछ दिनों पहले तक नरेंद्र मोदी ‘400 पार’ का नारा दे रहे थे, लेकिन दो चरणों के चुनाव के बाद भाजपा की कलई खुल गई। भारतीय जनता पार्टी का संविधान बदलने और आरक्षण को ख़त्म करने का नापाक मंसूबा देश के सामने आ चुका है। 

हालात ये हैं कि मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ में जातिगत जनगणना की बात पर भ्रम फैला रहे हैं। उन्हें बताना चाहिए कि वह जातिगत जनगणना और आरक्षण के साथ हैं या खिलाफ हैं। गांधी ने कहा कि अब मोदी कह रहे हैं कि वह संविधान और गरीबों के अधिकार के खिलाफ नहीं है। गांधी ने कहा कि दुनिया मे कोई शक्ति पैदा नहीं हुई, जो संविधान को फाड़कर फेंक सके। अगर 24 साल तक हर किसान का कर्जा माफ करो तो 16 लाख करोड़ होता है। देश 22 लोगों के पास इतना अधिक धन है, जितना देश के 70 प्रतिशत लोगों के पास नहीं है। 

उन्होंने कहा कि पुरुष आठ घंटे काम करते हैं, लेकिन महिलाएं बाहर और फिर घर में कुल मिलाकर 16 घंटे काम करती हैं। देश के गरीब परिवारों की लिस्ट बनेगी, इस लिस्ट में शामिल महिला के बैंक अकाउंट में साल के एक लाख रुपए दिया जाएगा। 

उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी ने युवाओं को बहुत परेशान किया, देश में 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। पेपर लीक होता है, अप्रेंटिसशिप नहीं मिलती। हम युवाओं को अप्रेंटिसशिप देने जा रहे है, यानी आपकी पहली नौकरी पक्की। गांधी ने कहा कि मोदी ने बेरोजगारी की दीवार बनाई है उसे हम तोड़ने जा रहे हैं। करोड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा। जितना पैसा मोदी ने पूंजीपतियों को दिया उतना ही पैसा हम आपको देने जा रहे हैं। उन्होंने किसानों से कहा कि सरकार बनते ही किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा। इसके अलावा एमएसपी देने की बात भी कही। 

उन्होंने कहा कि मार्केट में आप जो भी खरीदते हैं उसका सही दाम मिलता है लेकिन किसानों को उनका सही दाम नहीं मिलता है। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के जरिए उन्हें उनका हक दिया जाएगा। गांधी ने मनरेगा मजदूरों को लेकर कहा कि मनरेगा में आज की तारीख में 250 रुपया मिलता है सरकार बनते ही उसे 400 रुपए किया जाएगा। 

राहुल गांधी ने भाजपा के घोषणा पत्र पर भी जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा का घोषणा पत्र देखिए लोगों को चांद पर पहुंचाने की बात करते हैं। पर कोविड आता है तो थाली बजाने, मोबाइल का टार्च जलाने को बात करते हैं।

उन्होंने बिलासपुर से कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव जिताकर संसद भेजने की अपील की। मंच पर गांधी के साथ पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट, डॉ. चरणदास महंत, पीसीसी चीफ दीपक बैज, बिलासपुर लोकसभा प्रत्याशी देवेंद्र यादव, चंदन यादव, जयसिंह अग्रवाल समेत अन्य दिग्गज नेता मौजूद थे। 

ये भी पढे़ं- कांग्रेस का आरोप, आरक्षण खत्म करने की दशकों पुरानी साजिश को सफल बनाना चाहती है बीजेपी