Lok Sabha Elections 2024 : संभल में भीषण गर्मी के बीच 62.81 प्रतिशत रिकार्ड मतदान

संभल लोकसभा क्षेत्र के बूथों पर कड़ी सुरक्षा एवं निगरानी के बीच पड़े वोट

Lok Sabha Elections 2024 : संभल में भीषण गर्मी के बीच 62.81 प्रतिशत रिकार्ड मतदान

संभल अमृत विचार। लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लेने के लिए तीसरे चरण के मतदान में संभल लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने भीषण गर्मी के बावजूद उत्साह दिखाकर सबसे ज्यादा मतदान का रिकॉर्ड बनाया। कड़ी सुरक्षा एवं निगरानी के बीच सुबह से शाम तक बूथों पर वोट बरसते रहे तो 62.81 प्रतिशत मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। 

संभल में सपा प्रत्याशी जियाउर्रहमान बर्क के आरोप लगाने पर पुलिस से तीखी नोकझोंक हुई। कई स्थानों पर ईवीएम मशीनें धोखा दे गईं तो काफी देर तक मतदान बाधित रहा। बहजोई और कैला देवी थाना क्षेत्र के तीन गांवों में बिजली, छुट्टा गोवंश पशुओं की समस्याओं को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। हालांकि जनप्रतिनिधि और अधिकारियों के समझाने पर मतदान शुरू भी कर दिया।

संभल लोकसभा क्षेत्र में चुनाव मैदान में 12 प्रत्याशी रहे तो यहां 18 लाख 98 हजार 202 मतदाताओं को मतदान करना था। सोमवार को बहजोई से रवानी के बाद पोलिंग पार्टियां और पुलिस बल मतदान बूथों पर पहुंच गया तो जिला प्रशासन ने चुनाव से संबंधित सभी तैयारियों को पूरा कर लिया था। मंगलवार को सुबह से ही लोकसभा क्षेत्र के 1933 मतदान बूथों पर कड़ी सुरक्षा और निगरानी का माहौल बन गया। वहीं मतदाता भी घरों से निकलकर मतदान बूथों का रुख करने लगे।

कई मतदान बूथों पर सुबह के वक्त ही कतारें लगी नजर आईं तो तेज धूप होने से गर्मी बढ़ने के बावजूद मतदाताओं का उत्साह बरकरार रहा। मतदान बूथों पर दोपहर के वक्त भी वोट बरसते रहे। डीएम मनीष बंसल, एसपी कुलदीप सिंह गुनावत समेत तमाम पुलिस प्रशासनिक अधिकारी मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाओं का जायजा लेकर अधीनस्थों को निर्देश देते रहे।

मतदाता भी वोट का इस्तेमाल करके मजबूत और अच्छी सरकार एवं जनप्रतिनिधि को चुनते नजर आए। युवाओं और बुजुर्गों में मतदान के लिए खासा उत्साह दिखाई दिया। वहीं महिलाओं ने भी बढ़चढ़ कर वोट की आहुति दी। कई मतदान केंद्रों के बाहर बने सेल्फी प्वाइंट पर मतदाताओं ने सेल्फी लेते हुए लम्हें को मोबाइल में कैद कर लिया। संभल लोकसभा क्षेत्र में 62.81 प्रतिशत मतदान हुआ।

विधानसभा क्षेत्र कुंदरकी में 67.48 प्रतिशत, बिलारी में 64.50 प्रतिशत, चंदौसी में 55.01 प्रतिशत, असमोली में 65.12 प्रतिशत और संभल में 62.14 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान संपन्न होने के बाद पोलिंग पार्टियां ईवीएम मशीनों को लेकर बहजोई में स्थित यूपी स्टेट वेयर हाउस पहुंचीं। जहां कड़ी सुरक्षा एवं निगरानी के माहौल में स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीनें रखवा दी गईं।

ये भी पढ़े : संभल: दबिश देने गए चौकी इंचार्ज और पुलिस टीम से मारपीट, चार महिलाओं समेत 12 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज