बगैर खून निकाले हो सकेगी मधुमेह की जांच; IIT Kanpur ने बनाई डिवाइस, पसीने की बूंद के संपर्क से मिलेगी जानकारी

मरीज अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिए देख सकेगा शरीर में शर्करा की मात्रा

बगैर खून निकाले हो सकेगी मधुमेह की जांच; IIT Kanpur ने बनाई डिवाइस, पसीने की बूंद के संपर्क से मिलेगी जानकारी

कानपुर, अमृत विचार। मधुमेह के मरीजों को अब अपने ब्लड शुगर की जांच के लिए खून नहीं निकालना पड़ेगा। आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जिसके जरिए पसीने की बूंद से ही मरीज रिपोर्ट देख सकेगा। 

खास बात यह है कि इस डिवाइस की सहायता से मोबाइल पर ही मरीज के शरीर में शर्करा की मात्रा की जानकारी हो सकेगी। इस डिवाइस पैच को पेटेंट की मंजूरी मिल गई है।यह डिवाइस पैच आईआईटी कानपुर के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. सिद्धार्थ पाण्डा ने बनाया है। संस्थान की ओर से बताया गया कि इस नए बने पैच को शरीर के किसी भी स्थान पर लगाकर शुगर की मात्रा जांची जा सकती है। 

पैच में लगे इलेक्ट्रोड की सहायता से त्वचा पर आने वाले पसीने में मौजूद रासायनिक कणों से शुगर की जांच आसानी से की जा सकेगी। इससे मिलने वाले संकेतों का विश्लेषण कर मधुमेह के स्तर का सटीक निर्धारण किया जाता है। बताया गया कि संस्थान की ओर से इस पैच को जल्द ही बाजार में उतारने के लिए निजी कंपनी के साथ एमओयू किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: कल शहर आएंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ; तैयारियां पूरी, रूट डायवर्जन रहेगा लागू, इन रास्तों से होकर गुजरेंगे वाहन...