रुद्रपवुर: मतगणना के लिए प्रत्येक विस की लगेंगी 14-14 टेबल

रुद्रपवुर: मतगणना के लिए प्रत्येक विस की लगेंगी 14-14 टेबल

रुद्रपुर, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में मतदान के बाद 4 जून को मतगणना होगी। इसके लिए बगवाड़ा मंडी में तैयारियां शुरू हो गई हैं। बगवाड़ा मंडी में प्रत्येक विधानसभा की मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। इसके अलावा पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 34 टेबल लगाई जाएंगी। मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी।

20 अप्रैल को उत्तराखंड में मतदान हुआ था। वहीं ऊधमसिंह नगर में नौ विधानसभाओं में मतदान हुआ। इसमें रुद्रपुर, जसपुर, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर, किच्छा, सितारगंज, नानकमत्ता और खटीमा विधानसभाएं शामिल हैं। इस दौरान सभी नौ विधानसभाओं में 64.58 फीसदी मतदान हुआ है। इसमें कुल 1337607 में 863884 मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 451109 और महिला मतदाताओं की संख्या 412765 है।

वहीं अब जिला निर्वाचन कार्यालय ने 4 जून को होनी वाली मतगणना के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। सभी नौ विधानसभाओं की मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। पहले 34 टेबल में पोस्टल बैलेटों की गणना की जाएगी। इसके बाद ईवीएम में बंद वोटों की गणना की जाएगी। मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल में तीन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसमें माइक्रो ऑब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक शामिल हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों के अनुसार मतगणना दो बजे तक पूर्ण हो जाएगी। इसके बाद देर शाम तक सभी जीते हुए प्रत्याशियों को रिटर्निंग ऑफिसर प्रमाण पत्र देंगे।


4 जून को होने वाली मतगणना के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। इसके अलावा 34 टेबल पोस्टल बैलेट की गणना के लिए लगाई जाएंगी। पहले पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी। इसके बाद ईवीएम में बंद मतों की गणना होगी। मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी।
-विजय तिवारी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, ऊधमसिंह नगर