पीलीभीत: मरम्मत के नाम पर लाखों खर्च कर गए जिम्मेदार, टोटियों से फिर भी नहीं जलधारा...कैसे बुझे प्यास

पीलीभीत: मरम्मत के नाम पर लाखों खर्च कर गए जिम्मेदार, टोटियों से फिर भी नहीं जलधारा...कैसे बुझे प्यास

पीलीभीत,अमृत विचार: नगर पंचायत नौगवां पकड़िया में बंद पड़ी पेयजल लाइन को चालू करने की कवायद जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते पूरी नहीं हो सकी है। इसे चालू करने के लिए लाखों रुपये खर्च किए जा चुके हैं, लेकिन अभी तक किसी भी घर में पेयजल नहीं पहुंचाया जा सका।

ठेकेदार के द्वारा कुछ कनेक्शनों की मरम्मत और पानी की सप्लाई चालू दिखाते हुए आवंटित किए गए बजट से भुगतान भी प्राप्त कर लिया। जोकि दो किस्त  में जारी किया गया था। मगर टंकियों से जलधारा नहीं बह सकी। लोगों का कहना है कि सिर्फ हवा हवाई दावे कर दिए गए। धरातल पर नगर पंचायत बनने का फायदा नहीं मिल पा रहा।

नौगवां पकड़िया में वर्ष 2012 से पहले जल निगम ने पेयजल आपूर्ति के लिए ओवर हैड टैंक का निर्माण कराया था। पाइप लाइन डाली गई। जिसके लिए पांच करोड़ रुपये का बजट खर्च हुआ था। उस वक्त नौगवां पकड़िया ग्राम पंचायत हुआ करती थी। पाइप लाइन डालने के लिए सीमेंटेड सड़कों को खोदा गया और कई हिस्सों में पाइप लाइन भी नहीं बिछाई गई थी। 

कनेक्शन के नाम पर फोटो और आधार कार्ड जमा कराए गए थे, लेकिन फिर भी पानी की सप्लाई चालू नहीं हो सकी थी। अब ग्राम पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा मिल चुका है। जिसके बाद इस पाइप लाइन को चालू करने के लिए नौगवां पकड़िया नगर पंचायत की ओर से 39 लाख तीन हजार 340 रुपये का टेंडर एक साल पहले निकाला गया था। 

जिसमें ओवरहैड टैंक की मरम्मत, पाइप लाइन की मरम्मत, दो किलोमीटर के दायरे में नई पाइप लाइन और घरों में कनेक्शन करने के बाद पेयजल को चालू करने का काम शामिल किया गया था। बताते हैं कि यह टेंडर बरेली के एक कांट्रेक्टर को हो रहा था। पंचायत की ओर से 20 सितंबर को फर्म को यह वर्क आर्डर जारी किया गया। जिसमें काम समाप्त करने की अवधि तीन माह की दी गई थी। 

मगर एक साल पूरा होने के बाद भी लोगों को पानी नहीं मिल सका है। लाइन ठीक होने के बाद भी जगह जगह लीकेज हो रहे हैं। जिन घरों में कनेक्शन किए गए हैं, वहां भी अभी पानी की सप्लाई नहीं है। बताते हैं कि फर्म की ओर से नौगवां में करीब 400 कनेक्शन की मरम्मत दिखाते हुए भुगतान के लिए आवेदन कर दिया और जिम्मेदारों ने भी ठेकेदार को करीब 20 लाख रुपये का भुगतान कर दिया गया।

इसका सत्यापन कराया गया या नहीं इसे लेकर भी तस्वीर साफ नहीं है। जबकि अभी तक जितना भी मरम्मत कार्य कराया गया है, वहां भी पानी की जलधारा नहीं बह सकी है।

लाइन गायब तो कहीं पानी नहीं
नगर पंचायत नौगवां पकड़िया में भले ही पेयजल को चालू करने के लिए तमाम दावे किए गए हो। मगर अधिकतर गलियों में पानी की पाइप लाइन ही नहीं डाली गई है। जहां पाइप लाइन पड़ी है। वहां टंकियों से पानी नहीं आ रहा है। जिन गलियों में फर्म की ओर से मरम्मत का कार्य कराया गया है। वहां भी पानी नहीं आ रहा है। मोहल्ले वासियों ने बताया कि पाइप लाइन डाले हुए जमाने बीत चुके हैं, मगर पानी नहीं आ रहा है। नगर पंचायत कार्यालय के बराबर  की गली में लगी टंकी में सिर्फ दो दिन पहले पानी आया  था। जिसके बाद अभी तक पानी नहीं आया है।

नौगवां पकड़िया में पुरानी पाइप लाइन को चालू करने के लिए टेंडर किया गया था। कार्य भी कराया गया था।  समस्या यह आ रही है कि एक ओवर हेड टैंक से पूरे इलाके में पानी की सप्लाई संभव नहीं है। इसलिए कार्य योजना बनाई जा रही है। लाइन में आ रही खराबी को देखने के लिए मामले की जांच कराई जा रही है। कार्यदायी संस्था का भुगतान भी रुका हुआ है,जोकि जांच पूरी होने के बाद रिलीज किया जाएगा-एजाज अहमद, ईओ नौगवां पकड़िया नगर पंचायत।

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: छह माह की पौत्री को गोद में खिलाया...मेला घूमने गए और फिर नहर में मिली लाश, परिवार में मचा कोहराम