शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी...निफ्टी अपने सर्वकालिक शिखर पर, सेंसेक्स 844.3 अंक चढ़ा 

शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी...निफ्टी अपने सर्वकालिक शिखर पर, सेंसेक्स 844.3 अंक चढ़ा 

मुंबई। आरबीआई द्वारा सरकार को अभी तक के सबसे अधिक 2.11 लाख करोड़ रुपये के लाभांश को मंजूरी देने और लिवाली के समर्थन के बाद घरेलू सूचकांकों में बृहस्पतिवार को तेजी आई और निफ्टी अपने सर्वकालिक शिखर पर पहुंच गया। सेंसेक्स भी 800 अंक से अधिक चढ़ा। एनएसई निफ्टी 262.85 अंक या 1.16 प्रतिशत बढ़कर 22,860.65 अंक के अपने सर्वकालिक शिखर पहुंच गया। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स फिर 75,000 के स्तर का पार कर गया। यह 844.3 अंक या 1.13 प्रतिशत चढ़कर 75,065.36 पर पहुंचा। वह अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से सिर्फ 60 अंक दूर है। 

सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई। सन फार्मा, पावरग्रिड, एनटीपीसी और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों को नुकसान हुआ। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए केंद्र सरकार को 2.11 लाख करोड़ रुपये के लाभांश भुगतान को बुधवार को मंजूरी दे दी थी। यह केंद्रीय बैंक की ओर से अबतक का सर्वाधिक लाभांश भुगतान होगा। यह चालू वित्त वर्ष के बजट अनुमान की तुलना में दोगुना से भी अधिक है। 

अंतरिम बजट में सरकार ने आरबीआई और सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों से कुल 1.02 लाख करोड़ रुपये की लाभांश आय का अनुमान जताया था। एशियाई बाजारों में जापान का निक्की फायदे में रहा, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे। अमेरिकी बाजार बुधवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बुधवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 686.04 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे। 

ये भी पढ़ें- घरेलू बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी, जानें सेंसेक्स निफ्टी का हाल