प्रधानमंत्री बाल वीरता पुरस्कार के लिए आवेदन शुरू, जानिए क्या है योजना और कैसे हों शामिल, माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किया आदेश 

प्रधानमंत्री बाल वीरता पुरस्कार के लिए आवेदन शुरू, जानिए क्या है योजना और कैसे हों शामिल, माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किया आदेश 

अमृत विचार लखनऊ। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल वीरता पुरष्कार (पीएमआरबीपी)  योजना 2024 की योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं।  5 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का बच्चा- या बेटी 18 वर्ष आयु वर्ग से अधिक न हो, तक के उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल http://awards.gov.in पर जाना होगा। आवेदन करते समय वेबसाइट पर उपलब्ध पूरा ब्योरा अच्छी तरह से पढ़ लें ताकि आवेदन में किसी भी प्रकार से त्रुटि न होने पाये। 

fi
इस तरह से मिलता है पुरस्कार
 
31 जुलाई तक चलेंगे आवेदन  

आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 है। इस योजना के लिए सभी बोर्ड के विद्यालयों से पढ़ने वाले बच्चे आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही वह बच्चे भी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने अपने बाल अवस्था में जिन्होंने दूसरों के लिए कहीं असाधारण बहादुरी का परिचय दिया हो और असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धियों वाले छोटे बच्चों के लिए, जो रोल मॉडल हैं और जिन्होंने खेल,सामाजिक सेवा,विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कला और संस्कृति और नवाचार के क्षेत्र में समाज पर व्यापक दृश्यमान प्रभाव डाला है, जो राष्ट्रीय स्तर पर उचित मान्यता के पात्र हैं। 

दो वर्ष के भीतर की होनी चाहिए उपलब्धि

बच्चों द्वारा प्राप्त उपलब्धि आवेदन की अंतिम तिथि से दो वर्ष के भीतर की होनी चाहिए। इस बारे में जानकारी देते हुए मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि पुरष्कारों की घोषणा  हर वर्ष 26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस पर की जाएगी

file
चयनित बच्चों को राष्ट्रपति अपने हाथों से करते हैं सम्मानित
 
राष्ट्रपति के हाथों मिलता है पुरस्कार

इस योजना में चयनित बच्चों को राष्ट्रपति द्वारा यह पुरष्कार हर वर्ष जनवरी माह में नई दिल्ली में आयोजित होने वाले एक विशेष समारोह/कार्यक्रम में प्रदान किया जायेगा। 

ये बच्चे भी कर सकते हैं आवेदन

इस योजना में शामिल होने के लिए वह बच्चे भी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने अपने द्वारा कुछ ऐसा नवाचार किए हैं जो देश के लिए हितकारी हो। वह किसी भी प्रकार की तकनीक हो सकती है या फिर किसी के लिए प्रेरणा वाली सुविधा भी हो सकती है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आवेदन कराने का दिया आदेश 

इस योजना को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ महेन्द्र देव ने प्रदेश के सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों व जिला विद्यालय निरीक्षकों से उपरोक्त योजना में पात्रता परिधि में आने वाले बच्चों के आवेदन करवाने के निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं जेडी माध्यमिक लखनऊ मण्डल डॉ. प्रदीप कुमार ने लखनऊ मण्डल के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों कोआवेदन करवाने में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। 

dines
डॉ0दिनेश कुमार विज्ञान प्रगति अधिकारी लखनऊ मण्डल

कोट........
" समस्त बोर्ड के माध्यमिक विद्यालय  प्रबन्धन से अनुरोध है कि अपने अपने विद्यालय से ऐसे बच्चों को चिन्हित करते हुए उनका आवेदन बताए गए पोर्टल पर 31 जुलाई 2024 तक अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित करें"
 डॉ0दिनेश कुमार विज्ञान प्रगति अधिकारी लखनऊ मण्डल

ये भी पढ़े:-UP के दो हजार सरकारी स्कूलों में स्थापित होगी AI व रोबोटिक्स लैब, प्रमुख सचिव ने देखा मॉडल, जानिए बच्चों को कैसे मिलेगा लाभ