बाराबंकी: सबसे पहले हैदरगढ़ और आखिर में आएगा कुर्सी विधानसभा क्षेत्र से परिणाम, 33 चक्र में पूरी होगी मतगणना

14 टेबुलों पर होगी ईवीएम की मतगणना, प्रत्येक पर लगेंगे चार-चार कर्मचारी, वीवी पैट और पोस्टल बैलेट और माइक्रो आब्जर्वर के लिए एक-एक तो अतिरक्ति में लगेंगी दो टेबुल, चार जून को मतगणना को लेकर शुरु हुईं तैयारियां

बाराबंकी: सबसे पहले हैदरगढ़ और आखिर में आएगा कुर्सी विधानसभा क्षेत्र से परिणाम, 33 चक्र में पूरी होगी मतगणना

बाराबंकी, अमृत विचार। पांचवें चरण में हुए मतदान के बाद चार जून को नवीन मंडी में मतों की गिनती होनी है। इसे लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां शुरु कर दी गईं है। पांच विधानसभाओं की होनी वाली मतगणना में सबसे पहले हैदरगढ़ विधानसभा तो सबसे देर में कुर्सी विधानसभा क्षेत्र से परिणाम आएगा। प्रत्येक विधानसभा में मतों की गिनती के लिए 14 टेबुल लगाई जाएंगी।

इसके अलावा वीवी पैट, पोस्टल बैलेट और माइक्रो आब्जर्वर के लिए एक-एक तो दो टेबुल अतिरिक्त के रूप में रहेंगी। वहीं एक टेबल पर कुल चार कर्मचारी लगाए जाएंगे। बताया जा रहा है कि अधिकतम 33 राउंड में सभी बूथाें के परिणाम सामने आ जाएंगे। मतगणना के दिन नवीन मंडी में प्रत्याशी, मीडिया व कर्मचारियों के आने-जाने के लिए अलग-अलग द्वार निर्धारित किए जाएंगे। मतगणना की वीडियाेग्राफी भी कराई जाएगी।

20 मई को 2615 बूथों पर मतदान कराया गया था। मतदान के बाद नवीन मंडी परिसर में बने स्ट्रांग रूप में ईवीएम रखवाई गईं हैं। चार जून को मतों की गिनती को लेकर तैयारियां शुरु कर दी हैं। सुबह आठ बजे से शुरु होने वाली मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा पर वैसे तो कुल 19 टेबुल लगेंगी लेकिन ईवीएम की गिनती 14 टेबुलों पर होंगी। जबकि पांच अन्य टेबुलों में से दो अतिरिक्त के रूप तो एक-एक टेबुल पर वीवी पैट, पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। जबकि एक अन्य टेबुल पर माइक्रोआब्जर्वर रहेंगे।

वहीं प्रत्येक टेबुल पर कुल चार कर्मचारी लगाए गए हैं। इनमें एक सुपरवाइजर के साथ एक-एक मतगणना सहायक, चतुर्थ श्रेणी कर्मी व माइक्रो आब्वर्जर रहेंगे। बूथों की संख्या के हिसाब से हैदरगढ़ विधानसभा क्षेत्र की मतगणना सबसे पहले पूरी होंगी। ऐसे में इस विधानसभा क्षेत्र में कौन प्रत्याशी आगे है कौन पीछे यह मालूम हो जाएगा। वहीं कुर्सी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना सबसे आखिरी में समाप्त होगी। अधिक 33 राउंड की गणना में वोटों की गिनती पूरी होगी।

पूरे मतगणना की वीडियाे ग्राफी भी कराई जाएगी। यही नहीं मतगणना के दिन नवीनमंडी स्थल पर जाने के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों, मीडियाकर्मियों के साथ प्रत्याशी या उनके एजेंट के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वारा बनाए जाएंगे। वहीं आसपास क्षेत्र की दुकानें भी बंद कराई जाएंगी और  बहराइच मार्ग का डायवर्जन भी कराया जाएगा। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील पांडेय ने बताया कि मतगणना को लेकर जिलाधिकारी के दिशा निर्देश पर तैयारियां शुरु हो गईं हैं। 28 मई और एक जून को ड्यूटी में लगने वाले गणकों का प्रशिक्षण होगा।

कुछ इस प्रकार होगी च्रकवार गणना

वि.स.--बूथ सं.--कितने चक्र
266 कुर्सी-- 461--32 से 33 चक्र
267 रामनगर-- 407--29--30 चक्र
268 बाराबंकी-- 437-- 31 से 32 चक्र
269 जैदपुर सु.-- 447-- 32 से 32 चक्र
272 हैदरगढ़ सु.-- 386-- 27 से 28 चक्र

यह भी पढ़ें:-Lok Sabha Elections 2024: सुलतानपुर पहुंचे वरुण गांधी, मां मेनका के लिए किया प्रचार, जानें क्या कहा...

ताजा समाचार

Unnao News: 100 साल से अधिक पुराना कुआं बंद कराने से नाराजगी...लोग बोले- सार्वजनिक उपयोग में आता रहा है
पीलीभीत: गंदे पानी के निकास की समस्या का होगा समाधान, चेयरमैन ने जेसीबी से खुदवाया नाला...बोले- जल्द होगा पक्का निर्माण
आ गया तो गोली मार दूंगा...कहते हुए लेखपाल को दी धमकी-एससी-एसटी एक्ट में केस दर्ज 
Hamirpur Accident: वृद्धा को ट्रक ने कुचला...मौत, बदहवास पति बोला- राशन तो मिल गया, खिलाने वाली साथ छोड़कर चली गई
पीलीभीत: जनसेवा केंद्रों के संचालन में लापरवाही बरतने पर चार एडीओ पर गिरी गाज...मिली प्रतिकूल प्रविष्टि
गोरखपुर: कांस्टेबल को चौकी में बीयर पिलाना महंगा पड़ा, हुआ निलंबित