Bareilly News: गर्म हवाओं से आंखों में हो रही जलन, कंजेक्टिवाइटिस के बढ़े मरीज...ऐसे रखें ध्यान

मरीजों की आंखों में खुजली और जलन हो रही

Bareilly News: गर्म हवाओं से आंखों में हो रही जलन, कंजेक्टिवाइटिस के बढ़े मरीज...ऐसे रखें ध्यान

demo image

बरेली, अमृत विचार। गर्मी में तेज हवाओं से उड़ने वाली धूल आंखों को नुकसान पहुंचा रही है। लोगों को आंखों में खुजली और जलन की शिकायत हो रही है। लोगों को कंजेक्टिवाइटिस हो रहा है। तीन सौ बेड अस्पताल में आंखों में समस्या की शिकायत लेकर रोजाना काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।

गुरुवार को नेत्र विभाग की ओपीडी में 12 बजे तक 58 मरीज पहुंचे, जिनमें से अधिकांश ने आंखों में खुजली, जलन और भारीपन होने की शिकायत की। जिला अस्पताल के वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. डीएन सिंह के अनुसार आंखों में वायरस के संक्रमण को आई फ्लू कहते हैं। 

यह गंदगी, धूल, धुआं आदि से तेजी से फैलता है। आई फ्लू होने पर आंखों से पानी जैसा द्रव्य निकलता है। आखों में दर्द और जलन होती है और पलकों में सूजन आ जाती है। कंजेक्टिवाइटिस भी आई फ्लू का ही एक रूप है। इसमें मरीज को तेज धूप और रोशनी चुभती है और वह आंखों को पूरी तरह से नहीं खोल पाता। आंखों में दर्द और थकान रहती है।

ऐसे रखें ध्यान
दिन में कई बार आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारने चाहिए। आंखों को राहत देने के लिए खीरे के टुकड़े भी लगा सकते हैं। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए पूरी नींद लें और खाने में हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि का प्रयोग करें। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

ये भी पढे़ं- हेमलता हत्याकांड : पति ही निकला गर्भवती पत्नी का हत्यारा, चरित्र पर शक में दोस्त के साथ मिलकर रची साजिश