कासगंज: ग्रामीण क्षेत्र में फैल रहा डायरिया का प्रकोप, एक ही गांव के 52 लोग बीमार

गांव नदरई में बीमारों की खबर मिलने पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

कासगंज: ग्रामीण क्षेत्र में फैल रहा डायरिया का प्रकोप, एक ही गांव के 52 लोग बीमार

गांव नदरई में डायरिया से पीड़ित लोगों को ओआरएस व अन्य दवाएं देते चिकित्सक

कासगंज, अमृत विचार। जिले में डायरिया का प्रकोप बढ़ने लगा है। गांव गांव लोग डायरिया से परेशान दिखाई दे रहे हैं। कासगंज विकास खंड क्षेत्र के गांव नदरई में तमाम लोगों को डायरिया की शिकायत हुई। जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया और तत्काल टीम मौके पर भेजी। टीम ने घर-घर पहुंचकर परीक्षण किया। निशुल्क दवाएं बांटी है। साथ ही डायरिया से बचाव के उपाय बताए है। 

गर्मी का मौसम है। ऐसे मौसम में बीमारिया बढ़ रही हैं। इस बीच लोग बीमारियों से ग्रसित हो गए हैं। सबसे अधिक समस्या डायरिया की दिखाई दे रही है। लोग परेशान हैं। गांव गांव लोग डायरिया के शिकार हो रहे हैं। शुक्रवार को कासगंज क्षेत्र के गांव नदरई से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जानकारी मिली कि गांव में लोग डायरिया का शिकार हैं। 

इस सूचना पर स्वास्थ्य विभाग अशोक नगर की मौके पर पहुंची और घर-घर पहुंचकर निशुल्क जांच की। लोगों को दवाइयां बांटी और लोगों को डायरिया से बचाव के उपाय बताए। इस दौरान लोगों ने अन्य बीमारियों के बारे में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम को बताया। 

आंकड़े की नजर से 
-18 बच्चे डायरिया से पीड़ित
-10 महिलाएं डायरिया से पीड़ित
-24 पुरुष मिले डायरिया से पीड़ित 

डायरिया के लक्षण:
इस बीमारी से ग्रसित होने पर लोगों को उल्टी और दस्त होते हैं। कमजोरी आने के साथ ही आंखे अंदर धस जाती हैं। पानी की कमी होने से लोगों को अन्य तरह की परेशानियां भी होती हैं।

बचाव:
चिकित्सक डॉ. अनुपम सिंह ने बताया कि डायरिया से बचने के लिए लोगों को ताजा खाना और साफ पानी पीना चाहिए। घर में शिकंजी या फिर ओआरएस का घोल अधिक से अधिक पीना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी न हो सके। समय पर अस्पताल पहुंच इलाज कराना चाहिए।

गांव नदरई में डायरिया पीड़ितों की शिकायत मिली थी। तत्काल अशोक नगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से टीम भेजी गई और तत्काल डायरिया पीड़ितों का उपचार कराया गया है। - डॉ. राजीव कुमार अग्रवाल, सीएमओ

ये भी पढे़ं- कासगंज: औषधि विभाग की मंडलीय टीम ने दवा विक्रेताओं के यहां की छापेमारी, मची खलबली