बहराइच: लैंगिक भेदभाव को समाप्त करके ही होगा आधी आबादी का सशक्तिकरण

विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस पर किशोर-किशोरियों को दी जानकारी

बहराइच: लैंगिक भेदभाव को समाप्त करके ही होगा आधी आबादी का सशक्तिकरण

जरवल/बहराइच, अमृत विचार। विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर मंगलवार को फातिमा गर्ल्स इंटर कॉलेज जरवल में किशोरियों एवं उनके अभिभावकों के साथ मोबियस फाउंडेशन के वित्तीय सहयोग से पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इण्डिया द्वारा उम्मीद परियोजना के अंतर्गत ''विवाह की सही उम्र एवं लैंगिक भेदभाव'' पर एक चर्चा कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

कार्यक्रम के अंतर्गत छात्र-छात्राओं के साथ वाद-विवाद प्रतियोगिता, साप-सीढ़ी के खेल के माध्यम से विवाह की सही उम्र एवं लैंगिक भेदभाव पर चर्चा हुई। साथ ही माहवारी स्वच्छता प्रबन्धन पर जानकारी के साथ सनेट्री पैड का वितरण किया गया। प्रतियोगिता में विजेता छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। 

कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत जरवल खुशबू यादव ने लैंगिक भेदभाव एवं बाल विवाह को समाज में व्याप्त एक अभिशाप बताया। प्रिंसिपल फातिमा इंटर कॉलेज तरन्नुम ने कहा कि हम किशोरियों को न केवल पढाई के द्वारा बल्कि अन्य शैक्षिक सत्र के द्वारा भी समय समय पर सशक्त करने का काम करते है, जिससे किशोरियों में समभाव की भावना को बढ़ाया जा सकें। 

6

प्रभात कुमार,प्रतिनिधि,मोबियस फाउंडेशन ने बताया कि राष्ट्रीय पारिवारिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार जिले में  37.5 फीसदी से अधिक महिलाओं की शादी 18 वर्ष से पहले यानि बाल विवाह के रूप में हो रही है। इसका प्रभाव समाज में शारीरिक,मानसिक और आर्थिक रूप से पड़ता है।

कार्यक्रम में विद्यालय की तरफ से हाई स्कूल में प्रथम स्थान प्राप्त कु. सुम्बुल माज एवं इंटर में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा कु. खुशबु यादव को पुरस्कृत कर मनोबल बढ़ाया गया, इसी क्रम में अन्य छात्राओं को भी विद्यालय में स्थान प्राप्त के अनुसार पुरस्कृत किया गया। डॉ कुंवर रीतेश अधीक्षक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ने किशोरियों को बताया की स्वास्थ्य केंद्र में किशोर-किशोरियों हेतु साथिया केंद्र संचालित है जिस पर किशोरों से सम्बन्धित स्वास्थ्य एवं अन्य मुद्दों पर परामर्श प्रदान किया जाता है।

इस दौरान विद्यालय प्रबन्धक इब्तेहसन काजमी, प्राभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी नीलम सिंह,सहायक खण्ड विकास अधिकारी राजेश सिंह, अनस,अमन विश्वकर्मा,अंजू श्रीवास्तव, मालती देवी,शाहीन बेगम,अंशू सिंह, पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इण्डिया से अभिषेक पाठक ने संचालन किया। इस दौरान बलबीर सिंह, दीप्ति मिश्रा, राजीव मिश्रा, अवधेश, बिंदु, शिव बहादुर के साथ साथ 250 छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम के प्रतिभाग किया।

ये भी पढ़ें - UP में भीषण गर्मी, लखनऊ में ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए लगाए कूलर