बाराबंकी: फास्ट फूड बढ़ा रहा पेट दर्द और डायरिया, अस्पतालों की ओपीडी में रोज बढ़ रहे मरीज

फास्ट फूड और साफ्ट ड्रिंक से हो रहे बीमार, मोटापा का भी बन रहा कारण

बाराबंकी: फास्ट फूड बढ़ा रहा पेट दर्द और डायरिया, अस्पतालों की ओपीडी में रोज बढ़ रहे मरीज

बाराबंकी, अमृत विचार। गर्मी में फास्ट फूड लोगों को बीमार कर रहा है। इसे खाने से जहां लोग डायरिया की चपेट में आ रहे हैं, तो वहीं मोटापा समेत शरीर में अन्य परेशानियां भी बढ़ रही हैं। जिला चिकित्सालय व अन्य अस्पतालों की ओपीडी में डायरिया व गलत खानपान से हुई अन्य परेशानियों से जूझ रहे मरीजों संख्या बढ़ी है। चिकित्सक उपचार करने के साथ मरीजों को फास्ट फूड समेत बाहर का अन्य खाना नहीं खाने की सलाह दे रहे हैं। 

चिकित्सकों का कहना है कि लोगों में जंक फूड, पिज्जा, बर्गर, चाउमीन, चिप्स और साफ्ट ड्रिंक्स की आदत तेजी से बढ़ रही है। इसके कारण मोटापा के साथ साथ गर्मी में पेट दर्द और डायरिया की समस्या भी बढ़ रही है। जिला अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में इन दिनों फास्ट फूड का सेवन करने के बाद बीमार हुए तमाम लोग मरीज बनकर आ रहे हैं। इनमें से कई डायरिया से पीड़ित भी रहते हैं।

जंक फूड को स्वादिष्ट बनाने के लिये दुकानदारों द्वारा तरह तरह के मसालों, केमिकल्स और ऑयल का इस्तेमाल होता है। जिससे बीमारी बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. राजेश कुशवाहा ने बताया कि मरीजों को जंक फूड का सेवन न करने और गर्मी में सॉफ्ट ड्रिंक के बजाए नींबू पानी, छाछ, दही, आम पना, शिकंजी, बेल का शर्बत, खरबूजा और खीरा समेत अन्य चीजों का प्रयोग करने की सलाह दी जा रही है। यह लोगों को गर्मी से राहत देता है। साथ ही डायरिया और अन्य मौसमजनित बीमारियों से भी बचाता है।

जंक फूड खाने के नुकसान

चिकित्सक नीरज त्रिपाठी के मुताबिक जंक फूड या फास्ट फूड एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो बहुत ही तैलिय और उच्च कैलोरी वाला होता है। इसमें पोषक तत्वों की मात्रा बहुत कम होती है। इसमें अधिक मात्रा में शुगर, सॉल्ट, संतृप्त वसा और उच्च कैलोरी पाई जाती है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदेह होता है। 

गर्मियों में फास्ट फूड व बासी खाना खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। इससे पेट में दर्द और डायरिया होने की आशंका अधिक रहती है। ओपीडी में डायरिया और पेट दर्द के मरीजों की संख्या बढ़ी है। इनमें तमाम बच्चे आते हैं, जो फास्ट फूड खाकर बीमार हुए हैं। अशुद्ध भोजन करने से छोटे बच्चे, गर्भती महिलाएं और बुजुर्ग ज्यादा बीमार हो रहे हैं। लोगों को सतर्कता बरतनी चाहिये और फास्ट फूड समेत बाहर के खाने से भी बचना चाहिये..डा. राजेश कुशवाहा, चिकित्सा अधीक्षक, जिला अस्पताल।

जंक फूड हो रही बीमारियां
  1. एसीडिटी
  2. हार्ट से जुड़ी बीमारी
  3. लीवर की समस्या
  4. सिरदर्द
  5. मुंहासे
  6. हाई ब्लड प्रेशर
  7. डायबिटीज
ऐसे करें बचाव
  • फास्ट फूड और सॉफ्ट ड्रिंक का इस्तेमाल न करें
  • कटे-फटे फलों का सेवन न करें, इन्फेक्शन हो सकता है
  • बासी खाना बिल्कुल न खाएं, रात में हल्का भोजन करें
  • ताजा और पौष्टिक आहार लें, बाहर के खाने से बचें
  • मौसमी सब्जी और फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें

यह भी पढ़ें:-UP में सॉल्वर गैंग और पेपर लीक से निपटने के लिए बनेगा कठोर कानून, सीएम योगी बोले- छात्रों के भविष्य से नहीं होने दूंगा खिलवाड़