Moradabad News : डीआईजी बोले- अपराध में काफी गिरावट, अर्जियों का निस्तारण बहुत अच्छा

 जघन्य घटनाओं में हत्या जैसे मामले, उनका भी खुलासा आरोपियों की हुई गिरफ्तारी, चरित्र प्रमाण पत्र के आवेदन लंबित मिले, आईजीआरएस का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण 

Moradabad News : डीआईजी बोले- अपराध में काफी गिरावट, अर्जियों का निस्तारण बहुत अच्छा

पुलिस लाइन सभागार में पत्रकारों से बातचीत करते डीआईजी मुनिराज जी और उनके दाएं एसएसपी हेमराज मीना

मुरादाबाद, अमृत विचार। पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) मुनिराज जी ने पुलिस कार्यालय, विभिन्न शाखाओं और थाने का निरीक्षण करने के दूसरे दिन पुलिस लाइन सभागार में पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने बताया कि पुलिस अधिकारियों व थानाध्यक्षों के साथ अपराध समीक्षा बैठक की है। इसमें देखने में आया है कि पिछले एक वर्ष से अपराध में काफी हद तक गिरावट आई है, जो जघन्य घटनाएं हुई हैं उनमें हत्या जैसे अपराध शामिल हैं। उन घटनाओं का भी पुलिस ने समय से खुलासा किया है और अरोपियों की गरिफ्तारी कर उन्हें जेल भेजा है।

डीआईजी ने कहा, निरीक्षण में उन्होंने जनसुनवाई व आईजीआरएस सेल में बारीकी से जांच-पड़ताल की है। इसमें पाया कि प्रार्थना पत्रों का निस्तारण पूरी तरह से गुणवत्तापूर्ण है। प्रार्थना पत्रों पर पुलिस ने गंभीरता से कार्रवाई की है। पीड़ित पक्ष को पुलिस से उम्मीद पूरी हुई है।

डीआईजी ने बताया कि उन्होंने दो दिन में एसएसपी कार्यालय, स्थानीय अभिसूचना इकाई, जिला एवं नगर नियंत्रण कक्ष, यूपी-डॉयल 112 और अन्य पुलिस कार्यालय में वार्षिक निरीक्षण किया है। जरूरी अभिलेखों का रख-रखाव और उनमें अंकित प्रकरण को देखा-समझा। अभिलेखों में संबंधित अंकन को समय रहते करने के निर्देश दिए हैं।

पाकबड़ा थाने का भी उन्होंने वार्षिक निरीक्षण किया है। इस दौरान थाना कार्यालय, परिसर, भोजनालय, बैरक, मालखाना, महिला हेल्प डेस्क, थाने की राजकीय संपत्ति व अभिलेख जांचे हैं। मंगलवार को पुलिस लाइन में निरीक्षण किया। स्थिति संतोषजनक मिली है। साफ-सफाई ठीक मिला है। सभी कार्यालयों व थाने में अभिलेख का भी रख-रखाव ठीक है। रिकॉर्ड 90 प्रतिशत अपडेट मिले हैं।

उन्होंने जनसुनवाई कार्यक्रम में पुलिस अधिकारियों के कार्य की सराहना की। कहा, लगभग शत-प्रतिशत प्रार्थना पत्रों का निस्तारण ठीक है। जनसुनवाई थाना स्तर तक की मॉनीटरिंग कराई जा रही है। डीआईजी ने बताया कि निरीक्षण के समय जो कमियां देखने को मिली हैं वह चरित्र प्रमाण पत्र के आवेदन हैं जो निस्तारित होने से कुछ शेष हैं। इन्हें लंबित न रखें, जल्द निस्तारित कर दें, इस संबंध में उन्होंने निर्देश भी दिए हैं। बताया कि पाकबड़ा थाने के रिकॉर्ड में भी कुछ कमियां मिली हैं, उसे दुरुस्त करने को कहा है। पत्रकारों से बातचीत के दौरान डीआईजी के साथ एसएसपी हेमराज मीना भी थे।

ये भी पढे़ं : मुरादाबाद : भाजपा नेता को दुकान पर घेरा, धमकाया भी...रात में ही पहुंची थी पुलिस