Ganga Dussehra 2024: कानपुर में हर-हर गंगे के जयकारों से गूंजा गंगाघाट, श्रद्धालुओं ने सूर्य को अर्घ्य व पूजन कर किया दान-पुण्य

Ganga Dussehra 2024: कानपुर में हर-हर गंगे के जयकारों से गूंजा गंगाघाट, श्रद्धालुओं ने सूर्य को अर्घ्य व पूजन कर किया दान-पुण्य

कानपुर, अमृत विचार। गंगा दशहरा पर रविवार को श्रद्धालुओं का गंगा घाटों पर जमघट लगा और आस्था की डुबकी लगाई। गंगा स्नान के बाद सूर्य को अर्घ्य दिया, पूजन के बाद घाटों पर दान-पुण्य कर सुख-समृद्धि की कामना की। सरसैया घाट पर करौली सरकार की शंकर सेना ने गंगा आरती उतारी और भजन संध्या में भक्तों को आनंदित किया। शाम को भव्य गंगा आरती से परमट घाट जगमग हो उठा।  
 
रविवार भोर पहर से ही शहर के गंगाघाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई। गंगा बैराज के अटल घाट, भौरेघाट, सरसैया घाट, भगवतघाट, शुल्कागंज पुल के नीचे श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। हर-हर गंगे के जयकारों से घाट गूंज उठे। सूर्य को अर्घ्य देने के बाद भक्तों ने पूजन किया और घाट पर दान-पुण्य कर खुशहाली मांगी। रात में परमट घाट पर भव्य गंगा आरती हुई। 

घंटा-शंख की गूंज से वातावरण भक्तिमय हो गया। सैंकड़ों की संख्या में भक्तों ने आरती उतारी। उधर, सरसैया घाट पर करौली सरकार की ओर से मां गंगा की आरती का भव्य आयोजन किया गया। प्रदेश के कई शहरों के आए भक्तों ने गंगा की आरती उतारी। शंकर सेना के प्रदेश अध्यक्ष सुबोध चोपड़ा ने गंगा आरती के बाद भजन संध्या का आयोजन कर भक्तों को आनंदित किया। गंगा आरती व भजन संध्या में मुख्य अतिथि उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष बनवारी लाल कंछल रहे। 

गंगा आरती के बाद बनवारी लाल कंछल ने कहा कि आध्यात्मिक रूप से गंगा पवित्र, निर्मल और पतित पावनी हैं। उन्होंने लोगों से अपील किया कि गंगा को मातृवत स्थान देते हुए उन्हें संरक्षित व प्रदूषण मुक्त रखने में पूरा सहयोग करें। करौली शंकर महादेव को धन्यवाद दिया कि इस आयोजन से संस्कृति को बल मिला है। शंकर सेना के प्रदेश अध्यक्ष सुबोध चोपड़ा ने गंगा के प्रति दायित्वों का निर्वहन करने की अपील करते हुए कहा कि सीवर, गंदे नालों व कारखानों से निकलने वाली गंदगी को गंगा में न गिरने दिया जाए। 

कहा कि गंगा के लिए सरकार एक्ट बनाए और उसका पालन किया जाए। गंगा में किसी प्रकार का प्रदूषण फैलाने वालों के लिए दंड का प्रावधान होना चाहिए। जिससे भविष्य में स्वच्छ गंगाजल के लिए तरसना न पड़े। सरसैया घाट पर गंगा आरती के बाद भजन संध्या व महाहवन में भक्तों ने आहुति दी।

इसके बाद भक्तों ने गंगा जल से आचमन किया। घाट पर करौली शंकर महादेव की ओर से महाप्रसाद व शरबत वितरण किया गया। इस मौके पर शंकर सेना के प्रदेश अध्यक्ष सुबोध चोपड़ा, प्रदेश महिला अध्यक्ष मीना द्विवेदी, ज्योती मिश्रा, नंदिनी, प्रीती शुक्ला, ममता मिश्रा, शंकर सेना के जिला प्रमुख युवा शाखा विनय वर्मा, जिला प्रमुख विशाल बाजपेई, आलोक, रितेश तिवारी आदि रहे।

गंगा दशहरा पर शरबत पिलाया 

गंगा दशहरा पर कानपुर ग्रामीण व्यापार मंडल की ओर से पनकी रोड पर शरबत वितरण किया गया। शरबत वितरण में पनकी हनुमान मंदिर के महंत जितेन्द्र दास महाराज, कल्याणपुर विधायक नीलिमा कटियार, दीप अवस्थी, जिलाध्यक्ष राहुल शुक्ला, रामराज पाल, बड़े सिंह, मनीष दुबे, संजू चौहान, अनिरुद्ध तिवारी, एनडी तिवारी, अनुज राजावत, अमित मिश्रा, पप्पू चौहान, सीपु सिंह, विपिन मिश्रा, बउआ द्विवेदी, राजेश सेंगर, पंकज मिश्रा, छोटू शुक्ला, संजीव मिश्रा आदि व्यापारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: एसी ठीक कराने पर अड़े कालका मेल के यात्रियों ने की चेनपुलिंग, नाराजगी देख कोच में एस्कार्ट कर भेजे गए मैकेनिक