पाकिस्तान की नौ संसदीय सीटों पर उपचुनाव लड़ेंगे इमरान खान

पाकिस्तान की नौ संसदीय सीटों पर उपचुनाव लड़ेंगे इमरान खान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नौ संसदीय सीटों पर होने वाला उपचुनाव लड़ने के फैसले के परिप्रेक्ष्य में राष्ट्रीय राजकोष पर करोड़ों रूपये का भार पड़ने का अंदेशा जताया गया है। पाकिस्तान की राष्ट्रीय संसद के स्पीकर द्वारा पीटीआई के कुछ सांसदों का इस्तीफा स्वीकार कर लिए जाने के …

इस्लामाबाद। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नौ संसदीय सीटों पर होने वाला उपचुनाव लड़ने के फैसले के परिप्रेक्ष्य में राष्ट्रीय राजकोष पर करोड़ों रूपये का भार पड़ने का अंदेशा जताया गया है। पाकिस्तान की राष्ट्रीय संसद के स्पीकर द्वारा पीटीआई के कुछ सांसदों का इस्तीफा स्वीकार कर लिए जाने के बाद ये सीटें रिक्त हैं। अगर खान इन सभी सीटों पर चुनाव जीतते हैं तो उन्हें एक को छोड़कर शेष सीटों से इस्तीफा देना पड़ेगा और वहां फिर से उपचुनाव कराने होंगे।

अनुमान के मुताबिक एक निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव में होने वाला न्यूनतम खर्च करीब पांच से नौ करोड़ रूपये व्यय होना संभावित है। वहीं संवेदनशील और दूर-दराज के क्षेत्रों में यह लागत लगभग 10 करोड़ रुपये होगा। खान पहले से ही राष्ट्रीय संसद के सदस्य हैं। वर्ष 2018 में उन्होंने खान ने पांच निर्वाचन क्षेत्रों इस्लामाबाद , बन्नू , कराची , मियांवाली और लाहौर से चुनाव लड़ा और इन सभी सीटों पर जीत हासिल की थी। उन्होंने मियांवाली सीट अपने पास रखा और शेष चार सीटों से इस्तीफा दे दिया था।

बीते 11 अप्रैल को इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था और इमरान सत्ता से बाहर हो गए थे। इसके दो दिन बाद पीटीआई के कम से कम 124 सांसदों ने सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन स्पीकर ने 28 जुलाई को उनमें से केवल 11 का इस्तीफा स्वीकार किया था, जिसके बाद पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ECP) ने घोषणा की कि नौ सीट पर उपचुनाव 25 सितंबर को होगा। दो सदस्य अप्रत्यक्ष रूप से चुने गए थे और किसी चुनाव की आवश्यकता नहीं है। पीटीआई ने घोषणा की कि इमरान खान ने नौ निर्वाचन क्षेत्रों से व्यक्तिगत रूप से चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें : China Taiwan Crisis : इन तीन ताकतवर देशों ने मिलकर चीन को धमकाया, जानिए क्यों?

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement