कम खर्च में घर में बनाएं बाजार जैसा बॉडी लोशन, जानें तरीका

कम खर्च में घर में बनाएं बाजार जैसा बॉडी लोशन, जानें तरीका

जैसे-जैसे सर्दी का मौसम दस्तक देने लगता है वैसे-वैसे हम सभी को त्वचा का ख्याल रखना पड़ता है। खासकर इस मौसम में हाथ पैर में अजीब सा खुरदुरापन और रूखापन आ जाता है, सर्दियों के मौसम में ऐसी हवा चलती है जिससे हाथ पैर बुरी तरह से फटने लगते हैं। ऐसे में हमें जरूरत पड़ती है कि बॉडी मॉइश्चराइजर की, ताकि हाथ पैर ठीक तरह से हाइड्रेट रह सकें।

ये भी पढ़ें- आज क्या खाया जाए से लेकर बहुत सी बातों में चुनना होता है मुश्किल 

वैसे तो बाजार में एक से बढ़कर एक महंगी ब्रांडेड मॉइस्चराइजर मौजूद हैं जिन्हें आमतौर पर लोग खरीदते हैं, लेकिन कहीं ना कहीं इसमें भी केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में सोचिए अगर आपके घर में ही कुछ ऐसे प्रोडक्ट मौजूद हैं जिनसे आप मॉइस्चराइजर या लोशन बना सकते हैं।

आज हम आपको घर में मौजूद कुछ प्राकृतिक चीजों से ऐसे लोशन को बनाने के बार में बताने जा रहे हैं जो बिल्कुल बाजार जैसा हार्मलेस बॉडी लोशन होगा। इसमें ज्यादा खर्चा भी नहीं आएगा और आपका लोशन भी बन कर तैयार हो जायेगा। बता दें कि होम मेड लोशन बनाने के लिए आपको जरूरत पड़ेगी एलोवेरा, विटामिन ई कैप्सूल नारियल और बादाम के तेल की। तो चलिए जानते हैं इसके बनाने की क्या विधि है। 

नारियल के तेल से बनाए लोशन
बता दें नारियल का तेल बालों के साथ-साथ त्वचा और हाथ पैर के लिए भी बहुत ही अच्छा माना जाता है। ज्यादातर लोग अपने त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं,  क्योंकि इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे स्किन हाइड्रेट रहता है, तो आइए जानते हैं नारियल के तेल से बॉडी लोशन कैसे तैयार किया जा सकता है। 

सामग्री
नारियल का तेल: 1 कप
नींबू:1/2
विटामिन ई कैप्सूल: तीन से चार बूंद

बनाने का तरीका
सबसे पहले आप एक कटोरी में शुद्ध नारियल तेल ले लें और इसे हल्का सा गर्म कर लें फिर इसमें विटामिन ई के कैप्सूल का ऑयल मिला दें। 
अब इन दोनों मिक्सचर को अच्छे से मिला लें और इसमें नींबू का रस डाल दें। 
लोशन को और भी ज्यादा अच्छा बनाने के लिए इसमें किसी भी एसेंशियल ऑयल को भी आप मिला सकती हैं। 
एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल से बॉडी लोशन में अच्छी खुशबू आएगी। 
बस आपका बॉडी लोशन तैयार है आप इससे किसी जार या किसी शीशे की बोतल में डाल कर रखलें। 

ऐसे करें इस्तेमाल
आप इस लोशन को अपनी त्वचा पर नहाने से पहले या नहाने के बाद लगभग 10 से 20 मिनट तक इस्तेमाल करें और सर्कुलर मोशन में बॉडी की मसाज करें। ध्यान रहे कि लोशन लगाने से पहले आपकी बॉडी पूरी तरह से साफ हो। होममेड लोशन से यकीनन आपकी त्वचा रूकेपन बाय-बाय कह देगी। 

बादाम के तेल से बनाएं बॉडी लोशन 
बादाम का तेल त्वचा को निखारने के लिए बहुत ही मददगार होता है। इसमें फाइबर विटामिन आयरन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन को हमेशा मॉइश्चर प्रदान करता है। 

सामग्री
बादाम का तेल : 1 कप
एलोवेरा जेल: 1 चम्मच
विटामिन ई: 1 चम्मच
एसेंशियल ऑयल: 5 बूंद

बनाने का तरीका
सबसे पहले आप बादाम के तेल को हल्का सा गर्म कर लें।
अब आप इसमें विटामिन ई कैप्सूल मिला ले। 
 बादाम के तेल और विटामिन ई को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसमें एलोवेरा जेल मिला ले।
अब इन तीनों को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें जब यह स्मूथ पेस्ट बन जाए तो इसमें essential.oil की कुछ बूंदे मिला लें इससे बॉडी लोशन से खुशबू आती रहेगी।
यह लीजिए आपका बॉडी लोशन तैयार है इसे जार में डालकर रख लें और नहाने से पहले या नहाने के बाद इसका इस्तेमाल करें। 

ये भी पढ़ें- वायु प्रदूषण से फेफड़ों के कैंसर के मामलों में तेजी से इजाफा, 30 प्रतिशत महिलाएं शामिल

Post Comment

Comment List