प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'शहीदी दिवस' पर दी गुरु तेग बहादुर को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'शहीदी दिवस' पर दी गुरु तेग बहादुर को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को सिख गुरु तेग बहादुर को उनके 'शहीदी दिवस' पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने अन्याय व अत्याचार के आगे झुकने से इनकार कर दिया था और उनकी शिक्षा देशवासियों को प्रेरित करती रहती हैं। साल 1621 में जन्मे नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर को मुगल शासक औरंगजेब के आदेश पर मार दिया गया था। उनके शहादत दिवस को ‘शहीदी दिवस’ के रूप में भी जाना जाता है।

ये भी पढ़ें - Video: दिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसी एक और वारदात, फ्रिज में काट के रखा शव...रोज फेंका एक टुकड़ा, मां-बेटा गिरफ्तार

मोदी ने ट्वीट किया, “मैं श्री गुरु तेग बहादुर जी को उनकी शहादत के दिन श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। अदम्य साहस और सिद्धांतों के साथ-साथ आदर्शों के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के लिए उन्हें दुनिया भर में सराहा जाता है।” उन्होंने कहा, “गुरु तेग बहादुर ने अत्याचार और अन्याय के आगे झुकने से इनकार कर दिया।

उनकी शिक्षाएं हमें प्रेरित करती रहती हैं।” गुरु तेग बहादुर उस समय धार्मिक स्वतंत्रता के समर्थक थे, जब लोगों का जबरन धर्म परिवर्तन किया जा रहा था। मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश पर दिल्ली में 1675 में उनकी हत्या कर दी गई थी।

ये भी पढ़ें - विशेषज्ञ टीम को मिलीं श्री जगन्नाथ मंदिर के नाता मंडप के खंभे और बीम में दरारें