चित्रकूट : मोबाइल से उपस्थिति का बहिष्कार करने का निर्णय

चित्रकूट : मोबाइल से उपस्थिति का बहिष्कार करने का निर्णय

अमृत विचार, चित्रकूट। कंट्रोल रूम से मोबाइल से उपस्थिति लेने के मुद्दे पर शिक्षकों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। सोमवार को तहसील परिसर में शिक्षक संगठनों ने शिक्षक संवाद गोष्ठी कर तय किया कि जब तक पूरे प्रदेश में इस संबंध में शासनादेश नहीं जारी किया जाता, इसका बहिष्कार किया जाएगा। शिक्षक अपना मोबाइल घर में छोड़कर विद्यालय जाएंगे। गोष्ठी में शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर भी विचारविमर्श हुआ। 

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अखिलेश कुमार पांडेय ने कहा कि कंट्रोल रूम से फोन आता है और शिक्षकों से उनकी उपस्थिति की जानकारी ली जाती है। सेल्फी भी मांगी जाती है। शिक्षकों का कहना था कि इससे सबसे ज्यादा असहज स्थिति शिक्षिकाओं की होती है। इनकी गरिमा को ठेस पहुंचती है और फोटो के दुरुपयोग की भी आशंका रहती है। कई बार नेटवर्क में दिक्कत होने से शिक्षकों के विद्यालय में होने के बाद भी उनका वेतन काटा जा रहा है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। शिक्षकों ने तय किया कि जब तक पूरे प्रदेश में इस संबंध में शासनादेश नहीं जारी होता. शिक्षक इसका बहिष्कार करेंगे और अपना मोबाइल छोड़कर विद्यालय जाएंगे। इस दौरान शिक्षकों ने पठनपाठन पर भी चर्चा की।

शिक्षक संगठनों के पदाधिकारियों ने कहा कि सभी शिक्षक समय से स्कूल पहुंचेंगे और पाठ्यक्रम और समयसारिणी के अनुसार गुणवत्तापूर्ण पठनपाठन करेंगे। शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए अभिभावकों का सहयोग लिया जाएगा। इस मौके पर गंगा प्रसाद शुक्ला, विजय पांडेय, रमाकांत वर्मा, वंदना यादव, मीता करवरिया, पूनम श्रीवास्तव, रामकुमारी, जैनुल आबदीन, हर्ष त्रिपाठी, अनूप मिश्रा, दिनेश सिंह, हरीशंकर त्रिपाठी, विश्वबंधु पांडेय, श्यामसुंदर यादव आदि विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे।