अगले साल जी-20 की अध्यक्षता करेगा भारत, समर्थन के लिए उत्साहित है अमेरिका...पाकिस्तान को लेकर कही ये बात

भारत ने गुरुवार को दुनिया की सबसे अमीर अर्थव्यवस्थाओं के समूह की अध्यक्षता औपचारिक रूप से संभाली

अगले साल जी-20 की अध्यक्षता करेगा भारत, समर्थन के लिए उत्साहित है अमेरिका...पाकिस्तान को लेकर कही ये बात

वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि अमेरिका अगले साल भारत की जी-20 की अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए उत्साहित है। भारत ने गुरुवार को दुनिया की सबसे अमीर अर्थव्यवस्थाओं के समूह की अध्यक्षता औपचारिक रूप से संभाली।  व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, हम एक मजबूत वैश्विक अर्थव्यवस्था का निर्माण करने के अपने प्रयास जारी रखते हुए मौजूदा खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने समेत विभिन्न मुद्दों पर अगले साल भारत की जी-20 की अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं।

समर्थन के लिए उत्साहित है अमेरिका
उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा अगले साल भारत की यात्रा करने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, जैसा कि आपने देखा कि राष्ट्रपति ने यहां अपने कार्यकाल में जी-20 में भाग लिया है। अभी मेरे पास यात्रा के बारे में बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है। इस बीच, व्हाइट हाउस ने पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख के प्रभार संभालने पर बुधवार को कहा कि अमेरिका, इस्लामाबाद के साथ काम करने को लेकर उत्साहित है। 

आसिम मुनीर को लेकर क्या कहा?
लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर ने मंगलवार को औपचारिक रूप से पाकिस्तानी सेना की कमान संभाली। कैरिन ज्यां-पियरे ने कहा, पाकिस्तान के साथ हमारे दीर्घकालीन सहयोग को अमेरिका महत्व देता है और उसका मानना है कि एक समृद्ध तथा लोकतांत्रिक पाकिस्तान, अमेरिकी हितों के लिए अहम है। उन्होंने कहा, हम पाकिस्तान के लोगों तथा क्षेत्र के लिए स्थिरता, समृद्धि को बढ़ावा देने के वास्ते उसके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं।

ये भी पढ़ें :  Nadav Lapid ने कहा- ‘The Kashmir Files’ पर अपने बयान पर कायम