Kanpur : CSJMU University के 25 हजार छात्रों को मिलेगी राहत, परीक्षा समिति की बैठक में लिए गए कई तरह के निर्णय

Kanpur News कानपुर के सीएसजेएमयू यूर्निवर्सिटी में 25 छात्रों को राहत मिलेगी।

Kanpur : CSJMU University के 25 हजार छात्रों को मिलेगी राहत, परीक्षा समिति की बैठक में लिए गए कई तरह के निर्णय

Kanpur News कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्विविद्यालय सीएसजेएमयू यूर्निवर्सिटी में 25 छात्रों को राहत मिलेगी। इसमें परीक्षा समिति की बैठक में कई तरह के निर्णय लिए है।

कानपुर, अमृत विचार। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में बुधवार को प्रति कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक हुई, जिसमें छात्र-छात्राओं का साल खराब न हो सके उसको देखते हुए कई निर्णय लिए गए। कोरोना संक्रमण काल में  कई छात्रों का प्रैक्टिकल और परीक्षा छूट गई थी।

इसके बाद छात्रों के प्रैक्टिकल व नॉन-प्रैक्टिकल के कारण अंकों का समावेश नहीं हो पा रहा था। इससे छात्रों का अंतिम परिणाम रुक गया। परीक्षा समिति ने ऐसे छात्रों का साल बर्बाद न हो, इसके लिए उन्हें संबंधित विषय में औसत अंक के साथ पास करने का फैसला लिया है।

इस निर्णय से करीब 25 हजार छात्रों को राहत मिल जाएगी। प्रथम वर्ष में प्रमोशन पाकर द्वितीय वर्ष में फेल हुए छात्र भी अब भूतपूर्व छात्र के रूप में परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। नई शिक्षा नीति के तहत संचालित पाठ्यक्रम की विषम सेमेस्टर परीक्षा और एलएलबी व बीए-एलएलबी की सम सेमेस्टर परीक्षा 10 जनवरी से शुरू होगी। 17 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को तीन पालियों में संपन्न कराया जाएगा।

परीक्षा समिति में को करिकुलर विषयों को छोड़कर सभी विषयों की परीक्षा सब्जेक्टिव पैटर्न से होगी। स्नातक अंतिम वर्ष में पूर्व की भांति एक विषय का एक प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय होगा। परीक्षा फार्म सबमिशन की अंतिम तिथि के बाद जिन छात्रों का परिणाम घोषित किया जाएगा, उन्हें फॉर्म भरने के लिए 10 दिन का समय दिया जाएगा।

2022-23 सत्र के जिन छात्रों को विषय परिवर्तन, नाम परिवर्तन, लिंग परिवर्तन आदि कराना होगा, वह सबमिशन की अंतिम तिथि के बाद 15 दिन तक निशुल्क परिवर्तन करा सकेंगे। रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव, परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजनी कुमार मिश्र, कूटा के अध्यक्ष, मंत्री समेत अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Post Comment

Comment List