IND W vs AUS W : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय महिला टीम की घोषणा, पूजा वस्त्राकार टी-20 सीरीज से बाहर

IND W vs AUS W : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय महिला टीम की घोषणा, पूजा वस्त्राकार टी-20 सीरीज से बाहर

नई दिल्ली। भारतीय आलराउंडर पूजा वस्त्राकर चोट के कारण मुंबई में नौ दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिये टीम में जगह नहीं बना सकीं, जबकि चयनकर्ताओं ने शुक्रवार को ‘अनकैप्ड’ बायें हाथ की तेज गेंदबाज अंजलि सरवनी को इसमें शामिल किया। पूजा ने रायपुर में महिला टी20 चैलेंजर में भारत सी टीम की अगुवाई की थी। 

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सचिव जय शाह द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, 'वह चोट के कारण बाहर हुई और उनके नाम विचार नहीं किया गया।' आंध्र की 25 साल की बायें हाथ की मध्यम गति की गेंदबाज अंजलि ने इस महीने के शुरू में महिला चैलेंजर में पूनम यादव की अगुआई वाली भारत ए के लिए अपनी कसी गेंदबाजी से प्रभावित किया था। अंजलि ने भारत डी के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन किया था और वह अपने तीन ओवर में 11 रन देकर दो विकेट से टीम को फाइनल में पहुंचाने में सफल रही थी।

उन्होंने कुल मिलाकर चार मैचों में तीन विकेट झटके थे। ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला से महाराष्ट्र की बायें हाथ की आल राउंडर देविका वैद्य भी चार से ज्यादा साल बाद टीम में वापसी करेंगी। 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में पदार्पण करने वाली देविका ने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे खेला था। हरमनप्रीत कौर टीम की अगुआई करेंगी जबकि स्मृति मंधाना उप कप्तान होंगी।

सीरीज के सभी मुकाबले मुंबई में खेले जाएंगे
ऑस्ट्रेलिया के साथ पांच मैचों की सीरीज के सभी मुकाबले मुंबई में खेले जाएंगे। पहल मुकाबला 9 दिसंबर को और दूसरा 11 दिसंबर को डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा। बाकी के तीन मुकाबले CCI (क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया) में खेले जाएंगे। तीसरा 14, चौथा 17 और आखिरी मुकाबला 20 दिसंबर को होगा। यह श्रृंखला 10 फरवरी से दक्षिण अफ्रीका में शुरू हो रहे टी20 विश्व कप के लिये भारत की तैयारियों का हिस्सा है। 

टीम इस प्रकार है :
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका सिंह ठाकुर, मेघना सिंह, अंजलि सरवनी, देविका वैद्य, एस मेघना, ऋचा घोष (विकेटकीपर) और हरलीन देओल। 

ये भी पढ़ें :  FIFA World Cup 2022: चार बार की चैम्पियन जर्मनी वर्ल्ड कप से बाहर, जापान-स्पेन ने राउंड-16 में बनाई जगह