आज से पौष मास का आगाज, जानिए कितने बजे से लगेगा आर्द्रा नक्षत्र, क्या करें...क्या नहीं?

आज से पौष मास का आगाज, जानिए कितने बजे से लगेगा आर्द्रा नक्षत्र, क्या करें...क्या नहीं?

Paush Month: आज पौष कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि और शुक्रवार का दिन है। आज से पौष महीने की शुरुआत हो गई है। सनातन विक्रम संवत के अनुसार पौष वर्ष कादसवां महीना होता है। प्रतिपदा तिथि आज दोपहर पहले 11 बजकर 34 मिनट तक रहेगी, उसके बाद द्वितीया तिथि लग जाएगी। आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 3 बजकर 44 मिनट तक शुभ योग रहेगा। शुभ योग अपने नाम की तरह ही बड़ा शुभ माना जाता है। इस योग में किये गए कामों से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही प्रसिद्धि की प्राप्ति होती है।

साथ ही आज दोपहर 2 बजकर 59 मिनट तक मृगशिरा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र लग जाएगा। मृगशिरा नक्षत्र की चर्चा हम आपसे कल ही कर चुके है, इसलिए आज हम बात करेंगे। आर्द्रा नक्षत्र की आकाशमंडल में 27 नक्षत्र स्थित हैं। 27 नक्षत्रों में से आर्द्रा 6 नक्षत्र माना जाता है। आर्द्रा का अर्थ होता है- नमी, आंख में आने वाले आंसुओं को इस नमी के साथ जोड़कर देखा जाता है। आर्द्रा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह भी आंसू की बूंद को ही माना जाता है।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार भगवान शिव के रुद्र रूप को आर्द्रा नक्षत्र का अधिपति देवता माना जाता है। इसके अलावा आर्द्रा नक्षत्र के स्वामी राहु हैं और इसकी राशि मिथुन है। साथ ही इसका संबंध शीशम के पेड़ से बताया गया है। अतः जिन लोगों का जन्म आर्द्रा नक्षत्र में हुआ हो उन लोगों को आज के दिन शीशम के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आज के दिन आप जाने-अनजाने शीशम के पेड़ को, उसकी लकड़ियों को या उसकी पत्तियों को किसी भी तरह का नुकसान ना पहुंचाएं।

ये भी पढ़ें : Sankashti Chaturthi Vrat 2022: संकष्टी गणेश चतुर्थी व्रत के दिन करें ये उपाय, सब संकट हर लेंगे विघ्नहर्ता