बरेली: आईजीआरएस शिकायतों के निस्तारण में बरेली मंडल प्रदेश में अव्वल

बरेली: आईजीआरएस शिकायतों के निस्तारण में बरेली मंडल प्रदेश में अव्वल

बरेली, अमृत विचार। जनता से जुड़ी शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण और पारदर्शी तरीके से निस्तारण करने पर बरेली मंडल ने सबसे ऊंची छलांग लगाई है। मुख्यमंत्री की पहल पर शुरू हुए पोर्टल पर शिकायत करने वालों को सीधा लाभ मिलने लगा है। बरेली मंडल आईजीआरएस (शासन द्वारा संचालित जनसुनवाई पोर्टल) के निस्तारण में प्रदेश में प्रथम आया है।

ये भी पढ़ें- बरेली: पांचाल नगरी का इतिहास संजोए रखा आईवीआरआई संग्रहालय

बस्ती मंडल दूसरे, मिर्जापुर तीसरे, मेरठ चौथे और गोरखपुर जन शिकायतों के निस्तारण में पांचवें स्थान पर है। सितंबर में बरेली मंडल 16 वें स्थान पर था। वहीं मंडलायुक्त संयुक्ता समद्दार के आने के बाद से अक्टूबर में बरेली मंडल तीसरे पायदान पर पहुंचा। नवंबर में सबको पीछे छोड़ते हुए आईजीआरएस रैंकिंग में सर्वोच्च पायदान पर आया है।

निस्तारण मूल्यांकन की ऐसे तैयार होती है रिपोर्ट
जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की हर माह रैंकिंग जारी होती है। शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण में समय अवधि और फीडबैक के आधार पर इसकी मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार होती है। मूल्यांकन रिपोर्ट के बाद शासन इसकी रैंकिंग जारी करता है। गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध फीडबैक युक्त निस्तारण में प्रदेश में बरेली मंडल को शनिवार को पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

बरेली की स्थिति खराब, आईजीआरएस रैंकिंग में 70वें नंबर पर आया
बरेली मंडल आईजीआरएस के निस्तारण में भले ही प्रथम है लेकिन जिलों की स्थिति बेहतर नहीं है। वे शिकायतों के बोझ तले दबे जा रहे हैं। बरेली जिला प्रदेश में 70, पीलीभीत 72, शाहजहांपुर 65 और बदायूं 57वें स्थान पर आया है। पुलिस की शिकायतों के निस्तारण में पीलीभीत 55, शाहजहांपुर 70, बरेली 71, बदायूं 75 और आईजी रेंज प्रदेश में 10वें स्थान पर आया है।

बेहतर टीम मैनेजमेंट और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का मिला लाभ
मंडलायुक्त संयुक्ता समद्दार ने बताया कि आईजीआरएस के निस्तारण में टीम मैनेजमेंट और गुणवत्तापूर्ण समयबद्ध तरीके से निस्तारण करने में मंडल को पहला स्थान मिला है। निस्तारण में बरेली मंडल के नोडल ऑफिसर एडिशनल कमिश्नर अरुण कुमार, डीडी समाज कल्याण अजय सिंह, फूड सेफ्टी डिविजनल ऑफिसर सुवेंद्र कुमार, आईजीआरएस सहायक विकास मेहरा की बेहतर टीम मैनेजमेंट और गुणवत्तापूर्ण कार्यशैली से मंडल की रैंकिंग में सुधार हुआ है।

ये भी पढ़ें- बरेली: 299 मतदान केंद्र संवेदनशील और अतिसंवेदनशील घोषित