MSP पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने पर राहुल गांधी से की जाट ने चर्चा

MSP पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने पर राहुल गांधी से की जाट ने चर्चा

जयपुर। किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा कर रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मिलकर किसानों की फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने के लिए कांग्रेस शासित तीन राज्यों से इस संबंध में संकल्प भिजवाने का आग्रह किया हैं।

ये भी पढ़ें - न्यायमूर्ति नोंगमीकापम कोटिस्वर सिंह होंगे गुवाहाटी उच्च न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश

जाट की सोमवार को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हरियाणा के कुरूक्षेत्र-शाहाबाद एवं अंबाला मार्ग पर श्री राहुल गांधी से वार्ता हुई जिसमें किसानों की ऋण मुक्ति के लिए “खेत को पानी-फसल को दाम” के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने पर चर्चा हुई।

जाट ने बताया कि राहुल गांधी के साथ उनकी मुलाकात काफी सकारात्मक रही और उन्होंने किसानों के हित में इस संबंध में किस तरह, क्या किया जा सकता है, के बारे में उत्सकता दिखाई और जब उनसे एमएसपी पर खरीद का कानून बनाने की बात की तो उन्होंने कई सवाल भी किए लेकिन जब उन्हें एमएसपी पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने के लिए किसी दो राज्यों की विधानसभा से संकल्प केन्द्र को भिजवाने पर संसद इस पर कानून बना सकती है, के बारे में बताने पर उन्होंने इतना ही कहा “आपकी बात ठीक है।”

 जाट ने बताया कि उन्होंने श्री राहुल गांधी से आग्रह किया कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ एवं हिमाचल प्रदेश में उनकी पार्टी की सरकार है और वह इन तीनों राज्यों में कृषि उपज मंडी अधिनियमों के तहत एमएसपी की गांरटी के लिए कानून बनाया जा सकता है, हम चाहेंगे कि  राहुल गांधी अपनी पार्टी के शासन वाले प्रदेशों से किसानों के हित के मद्देनजर इस संबंध में शुरुआत करें ताकि संसद में कानून बन सके।

अगर इन तीनों विधानसभाओं से तीन सकंल्प जाये तो संसद भी कानून बना सकती है। श्री राहुल गांधी से मुलाकात के दौरान जाट ने “खेत को पानी-फ़सल को दाम” के सन्दर्भ में उनके द्वारा लिखित पुस्तकें -कौन देगा , न्यूनतम समर्थन मूल्य ,पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) का “सच”, सत्याग्रह एवं समस्याओं से समाधान की ओर तथा खेती-किसानी का प्रतीक चिह्न जूड़ी लगा हल राहुल गांधी को भेंट किया।

उन्होंने कहा कि अगर इन विधानसभाओं से इस तरह के संकल्प भेजे जाये तो पूरे देश में एमएसपी खरीद की गांरटी का कानून बनाने के लिए चल रहा किसानों के आंदोलन के सफल होने की संभावना बलवती हो जायेगी। उन्होने कहा कि दो विधानसभाओं या राज्यसभा द्वारा संकल्प पारित होने पर संसद द्वारा भी जनहित के लिए ऐसे कानून बनाए जा सकतें हैं।

 राहुल गांधी से मुलाकात के बाद जाट ने आज यहां कहा कि किसानों को उम्मीद है कि किसानों के हित की बात करने वाले राहुल गांधी इस संबंध में अपनी पार्टी के शासन वाले राज्यों से किसानों की फसल एमएसपी पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने के लिए संकल्प भिजवाकर किसानों का भला चाहेंगे।

ये भी पढ़ें - भारत: 2019 से खोले 180 मानव संचालित वायु गुणवत्ता केंद्र, 600 और खोलने की जरूरत