अन्न का उत्पादन करने वाला किसान देश की रीढ़: आनंदी बेन

कृषि विश्वविद्यालय का दीक्षान्त समारोह, राज्यपाल ने छात्र - छात्राओं को किया प्रेरित

अन्न का उत्पादन करने वाला किसान देश की रीढ़: आनंदी बेन

कुमारगंज, अयोध्या, अमृत विचार। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज के 24वें दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि अन्न का उत्पादन करने वाला किसान देश की रीढ़ है। समारोह की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की जन्म स्थली पर स्थापित इस विश्वविद्यालय में आकर वह गर्व महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आज इस अवसर पर आचार्य नरेंद्र देव जी को स्मरण कर उन्हें श्रद्धांजलि देती हूं।

Image Amrit Vichar(28)

उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं के माता-पिता का अभिनंदन है जिन्होंने बच्चों को गढ़ने का कार्य किया। उन्होंने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर बल दिया। राज्यपाल ने कहा कि गरीबों के लिए वर्तमान सरकार कार्य कर रही है। इसके लिए अलग प्रकार की योजनाएं बनी हैं। कुलाधिपति ने कहा कि विश्वविद्यालय इसे गांव-गांव अपनी नई तकनीक के माध्यम से पहुंचाने का कार्य करें।

इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय मोटे अनाज का वर्ष 2023 का अनावरण भी उन्होंने किया। इस मौके पर कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने भी सम्बोधन दिया। यहां आयोजित दीक्षांत समारोह में 545 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई। जिसमें 72 पीएचडी, 180 मास्टर, 283 स्नातक उपाधियों सहित 25 स्वर्ण पदक उपाधियां वितरित की गईं।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: प्रगतिशील किसानों को राज्यपाल ने किया सम्मानित