लखनऊ: मदरसों में भी अब होगी NCERT किताबों से पढ़ाई, शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग 

लखनऊ: मदरसों में भी अब होगी NCERT किताबों से पढ़ाई, शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग 

अमृत विचार, लखनऊ। जिस तरह बेसिक शिक्षा विभाग में एन0सी0ई0आर0टी0 का पाठ्यक्रम लागू किया जायेगा उसी प्रकार प्रदेश के मान्यता प्राप्त / राज्यानुदानित मदरसों में भी चरणबद्ध तरीके से एन0सी0ई0आर0टी0 का पाठ्यक्रम लागू किया जायेगा। यह निर्णय आज यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड की बैठक में लिया गया।

 उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड की आज बुधवार को अध्यक्ष, डॉ० इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में एक आवश्यक बैठक अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय, इन्दिरा भवन, लखनऊ में सम्पन्न हुई। बैठक में परिषद के सदस्यगण कमर अली, तनवीर रिजवी, डा० इमरान अहमद,असद हुसैन, आशीष आनन्द (वित्त एवं लेखाधिकारी अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय) एवं जगमोहन सिंह (रजिस्ट्रार उ०प्र० मदरसा शिक्षा परिषद, लखनऊ) उपस्थित रहे।

महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर बैठक में लिया गया निर्णय 

बेसिक शिक्षा विभाग ने हर साल अनुदानित मदरसों को कक्षा 01 से 08 तक की पाठ्य-पुस्तकें उपलब्ध कराये जाने के दृष्टिगत पूर्व में परिषद द्वारा अपनी बैठक में एन०सी०ई०आर०टी० की पाठ्य-पुस्तकें राज्यानुदानित मदरसों में वितरण किये जाने हेतु लिये गये निर्णय को संशोधित करते हुए बेसिक शिक्षा विभाग की पुस्तकों को अनुमन्य किये जाने का निर्णय लिया और  एन०सी०ई०आर०टी० की पुस्तकों की मांग को वापस लिये जाने पर सहमति व्यक्त की।

अनुदानित मदरसों में कक्षा 01 से 08 तक अध्ययनरत छात्र / छात्राओं को बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा ड्रेस वितरण में आ रही कठिनाइयों पर विचार-विमर्श करते हुए कठिनाइयों को दूर किया जायेगा।

मदरसों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाये जाने के उद्देश्य से अनुदानित मदरसों में कार्यरत शिक्षकों को बेसिक शिक्षा विभाग की भांति ट्रेनिंग करवाई जाएगी।

उ0प्र0 अशासकीय अरबी और फारसी मदरसा मान्यता, प्रशासन एवं सेवा विनियमावली 2016 के संशोधन के संबंध में संशोधित विनियमावली प्रख्यापित किये जाने हेतु हित धारकों से प्राप्त सुझावों को विनियमावली में समाहित करते हुए संशोधित प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जायेगा।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने गैर मुस्लिम बच्चों को प्रवेश देने वाले सभी मदरसों की जांच कराये जाने व मदरसों में पढ़ रहे गैर मुस्लिम बच्चों का प्रवेश अन्य विद्यालयों में कराये जाने की सिफारिश को सिरे से खारिज कर दिया।

यह भी पढ़ें:- लखनऊ: जी-20 सम्मेलन के प्रदेश में व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए होगा RUN FOR G-20 मैराथन का आयोजन