मौनी अमावस्या पर करीब ढाई करोड़ श्रद्धालु लगाएंगे आस्था की डुबकी

मौनी अमावस्या पर करीब ढाई करोड़ श्रद्धालु लगाएंगे आस्था की डुबकी

प्रयागराज, अमृत विचार। सनातन धर्म के सबसे बडे स्नान पर्व“ मौनी अमावस्या” के पर देश-दुनिया से पहुंचे करीब ढ़ाई करोड़ श्रद्धालुओं के गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाने की संभावना है। अपर माघ मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी ने बताया कि माघ मेला के तीसरे स्नान पर्व “ मौनी अमावस्या” पर संगम में करीब दो से ढाई करोड़ श्रद्धालुओं के स्नान करने की संभावना है। 

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं का तांता लगातार मेला क्षेत्र की तरफ बढ़ता ही आ रहा है। देर रात तक संतों, कल्पवासियों के शिविरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं, श्रद्धालुओं के आने का क्रम लगातार जारी है। पुलिस अधीक्षक (एसपी) माघमेला राजीव नारायण मिश्रा ने बताया कि सुबह तैनाती के बाद पूरे मेले में बम डिस्पोजल स्क्वायड, डाग स्क्वायड और एएस (एंटी सबोटेज) टीमों के द्वारा गहन जांच लगातार जारी है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के अलावा पीएसी की टीमों को संगम पर तैनात किया गया है। इसके अलावा ड्रोन कैमरों से चप्पे चप्पे पर नजर रखी जाएगी तथा संगम पर कमांडो भी तैनात रहेंगे। स्नान पर्व पर मेला क्षेत्र में 30 एंबुलेंस तैनात की जाएंगी। 

जल पुलिस प्रभारी कड़ेदीन यादव ने बताया कि श्रद्धालुओं की जान बचाने के लिए तैनात जल पुलिस के जवान अपनी जिंदगी दांव पर लगा लहरों से जान लड़ाते हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक लाखों श्रद्धालुओं को स्नान कराकर सुरक्षित वापस भेजने का किया है। उन्होंने बताया कि मौनी अमावस्या पर काफी भीड़ होगी। इसके लिए 100 गोताखोर तैनात किए गये है। इसमें 30 सरकारी और 70 प्राइवेट हैं। उन्होने बताया कि सभी घाटों पर चक्रमण करने के लिए 55 मोटरवोट के अलावा 100 छोटी नाव तैयार हैं। दो टीम एनडीआरएफ और एक टीम एसडीआरएफ तैनात है। 

ये भी पढ़ें -अयोध्या : लापता महंत के हाई प्रोफाइल मामले में पुलिस को क्लू की तलाश

ताजा समाचार

बदायूं: बसपा को बड़ा झटका, पूर्व विधायक हाजी बिट्टन अली सपा में शामिल
मुरादाबाद: चुनाव मैदान में उतरे 12 प्रत्याशियों का भाग्य EVM में कैद, 4 जून तक इंतजार को दौर शुरू
बरेली लोकसभा सीट पर 28 उम्मीदवारों ने 42 तो आंवला से 20 उम्मीदवारों ने दाखिल किए 27 पर्चे
बरेली: हरुनगला उपकेंद्र पर संविदा कर्मचारी का शव रखकर हंगामा, परिजनों ने मुआवजा और नौकरी की मांग की
शर्मनाक: पोस्टमार्टम कराने के नाम पर लिए जाते है डेढ़ से दो हजार रुपया, पैसे न देने पर चीर-फाड़ कर थमा दी जाती है डेड बॉडी
वाहन चालकों को दी जायेगी सड़क सुरक्षा की जानकारी, बाइस से 4 मई तक चलेगा अभियान