GIS में शानदार भागीदारी की तैयारी संग आगे बढ़ा गोरखपुर

जिले को अबतक मिल चुके 50 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव

GIS में शानदार भागीदारी की तैयारी संग आगे बढ़ा गोरखपुर

गोरखपुर, अमृत विचार। फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) में गोरखपुर शानदार भागीदारी की तैयारी के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। जीआईएस के मद्देनजर जिले को अबतक 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। इन प्रस्तावों के मूर्त रूप में आने से करीब 50 हजार लोगों को रोजगार मिलना संभव होगा। जिला प्रशासन, गीडा और उद्योग विभाग को उम्मीद है कि 10 फरवरी से शुरू होने वाले तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पहले तक गोरखपुर में निवेश प्रस्तावों का आंकड़ा 75 हजार करोड़ रुपये से अधिक हो चुका होगा। निवेश प्रस्तावों को उर्ध्वगामी बनाने के लिए जल्द ही जिले में निवेशक सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा। 

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने के लिए योगी सरकार व्यापक कार्ययोजना बनाकर काम कर रही है। इस दिशा में फरवरी में होने वाला ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट मील का पत्थर साबित होने जा रहा है। बीते करीब छह सालों में शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, सुदृढ़ कानून व्यवस्था और 'इंडस्ट्री फ्रेंडली पॉलिसी' से उत्तर प्रदेश में देश-दुनिया के निवेशकों का रुझान तेजी से बढ़ा है। निवेश की रफ्तार को और गतिमान करने में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का अहम योगदान होगा। 

जीआईएस को लेकर सरकार की तरफ से विभिन्न विभागों और औद्योगिक विकास प्राधिकरणों को निवेश के लक्ष्य दिए गए हैं। इसके तहत गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) को मिले लक्ष्य को रिवाइज कर 40 हजार करोड़ से बढ़ाकर 60 हजार करोड़ रुपये कर दिया गया है। गीडा इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में तेजी से काम भी कर रहा है। गीडा के अलावा गोरखपुर विकास प्राधिकरण, उद्योग एवं हथकरघा विभाग भी जीआईएस में अपना भरपूर योगदान देने में जुटे हैं। इन विभागों की तरफ से रोज उद्यमियों से संवाद कर उन्हें सरकार की नीतियों, कारोबारी माहौल की जानकारी देकर नए निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

ये भी पढ़ें -हरदोई: बीएसए ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का किया निरीक्षण