मेघालय विधानसभा चुनाव: 10 लाख रुपये से अधिक की नकदी जब्त 

मेघालय विधानसभा चुनाव: 10 लाख रुपये से अधिक की नकदी जब्त 

शिलांग। मेघालय में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर लागू आदर्श आचार संहिता के दौरान प्रशासन ने पूर्वी जयंतियां हिल्स जिले के एक गांव से करीब 10 लाख रुपये नकद जब्त किये हैं, जिनका कोई लेखा-जोखा नहीं है। अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि सुतंगा-साईपुंग विधानसभा क्षेत्र के उम्किआंग गांव में तीन अलग-अलग अभियानों में असम से आने वाले वाहनों से यह नकदी जब्त की गई है। मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ. आर. खारकोंगर ने बताया, ‘‘जिला प्रशासन ने सुतंगा-साईपुंग विधानसभा क्षेत्र से 10.72 लाख रुपये नकद जब्त किए हैं। इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।’’ 

पूर्वी जयंतियां हिल्स जिले के पुलिस अधीक्षक जगपाल धनोआ ने बताया कि ‘‘पड़ोसी राज्य असम से आ रहे वाहनों से यह नकदी जब्त की गई है’’ क्योंकि वाहनों में यात्रा कर रहे लोग नकदी राशि से संबंधित कोई वैध दस्तावेज मुहैया नहीं करा सके। निर्वाचन आयोग ने सुतंगा-साईपुंग विधानसभा क्षेत्र को राज्य में खर्च की दृष्टि से अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्र चिह्नित किया है। मेघालय के 60-सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 27 फरवरी को प्रस्तावित है, जबकि मतों की गिनती दो मार्च को होगी। 

ये भी पढ़ें-